logo-image

चादर के नीचे ये साबुन रखकर सोने से शरीर की इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

रेस्टलेस लेग सिंड्रोम किसी को भी हो सकता है, हालांकि महिलाओं में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है.

Updated on: 23 Apr 2022, 09:35 PM

New Delhi:

घुटनों में अचानक से दर्द होना, बेचैनी महसूस करना, या जॉइंट में दर्द होना ये सब एक तरह से रेस्टलेस सिंड्रोम के लक्षण हैं.कभी कभी ये दर्द इंसान की रातों की नींद उदा देते हैं. रेस्टलेस लेग सिंड्रोम किसी को भी हो सकता है, हालांकि महिलाओं में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है. ऑफिस में सिटिंग जॉब करने वाले लोग कभी ना कभी इस समस्या से जरूर पीड़ित होते हैं और इस दौरान ये ना तो ठीक से अपने काम पर फोकस कर पाते हैं न ही रात में चैन से सो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- इस तेल की मदद से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा होगा कम, घटेगा वजन

क्यों होता है रेस्टलेस लेग सिंड्रोम?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मस्तिष्क में डोपामिन केमिकल के असंतुलन के कारण भी पैरों में बेचैनी, थकान और क्रैंप्स की समस्या हो सकती है. क्योंकि यह केमिकल  दिमाग की कोशिकाओं को मसल्स मूवमेंट कंट्रोल करने के लिए मैसेज देता है.

शरीर में न्यूट्रिऐंट्स की कमी-

आमतौर पर फोलिक एसिड, विटमिन-बी 12, विटमिन-डी और कैल्शियम की कमी के कारण यह समस्या हो सकती है. तो चलिए बताते हैं कि जब भी आपको इस तरीके की दिक्कत हो तो आप कैसे कंट्रोल कर सकते हैं. 

लैवेंडर सोप

लैवेंडर सोप ऐसा शानदार साबुन है, जिसे पैरों की तरफ बेडशीट के नीचे रखकर सोने पर पैरों में होने वाले क्रैंप्स और बेचैनी से राहत मिलती है. इस साबुन की केमिकल प्रॉपर्टीज के कारण होता है. जब भी आपको पैरों में दर्द या बेचैनी हो आप ये साबुन चादर के अंदर और पैरों के पास रखकर सो सकते यहीं. यहां सिर्फ लैवेंडर सोप ही काम करता है. 

दूसरा तरीका

पैरों की अकड़न और बेचैनी के कारण रात की नींद खराब हो रही है तो आप इस समस्या से निजात पाने में परिवार के किसी सदस्य की मदद ले सकते हैं. आप अपने पैर के तलुओं की सरसों तेल से मालिश करा लें. या फिर आप पैर के तलुओं में एक्युप्रेशर पॉइंट्स भी ले सकते हैं. सिर्फ 10 से 15 मिनट के अंदर आप इस दर्द से निजात पा जाएंगे. 

कैसे करें इलाज-

हालांकि आज कल हर कोई इस समस्या से पीड़ित है. पैरों  में अकड़न, बेचैनी, दर्द, कमजोरी की समस्या का इलाज कराने के लिए आप आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट लें सकते हैं.  क्योंकि यह एक क्रोनिक समस्या है और इस स्थिति में आयुर्वेदिक औषधियां बिना किसी साइड इफेक्ट के आपके शरीर को इस तरह की समस्या से निजात दिलाएंगी. 

यह भी पढ़ें- Kiwi खाने से शरीर में होते हैं ऐसे बदलाव, जानें यहां