News Nation Logo
Banner

लंच के बाद काम में खलल डालती है नींद तो अपनाएं यह टिप्स

गर्मियों की दुपहरी जहां आलस लेकर आती है वहीं लंच के बाद नींद का झोंका आपके काम में खलल भी डालता है.

News Nation Bureau | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 14 Apr 2019, 06:16:09 PM
प्रतिकात्‍मक चित्र

प्रतिकात्‍मक चित्र

नई दिल्‍ली:

गर्मियों की दुपहरी जहां आलस लेकर आती है वहीं लंच के बाद नींद का झोंका आपके काम में खलल भी डालता है. दफ्तर में काम करते करते उंघने की आदत, बॉस की नजर में आपकी इमेज को भी खराब करती है. दरअसल लंच करने के बाद लगता है मानो सारा काम एक तरफ कर के कोई यह कह दे की सो जाओ, लेकिन दफ्तर में यह संभव नहीं है. खाना खाने के बाद जब दिन में नींद आए तो इस परेशानी को Solve करना बेहद जरूरी है . इस दिक्‍कत को दूर कर आप हमेशा तरोताजा बने रहें इसके लिए आइये जानते हैं कुछ टिप्‍स..

यह भी पढ़ेंः सावधान! अगर नहीं ले रहे हैं पूरी नींद तो खुद को खाने लगेगा आपका दिमाग

दरअसल यह परेशानी गर्मियों में बढ़ जाती है. गर्मियों में दिन में नींद आना बहुत ही स्वाभाविक है पर यह नींद जब काम के जब आड़े आने लगती है तो हमारे लिए किसी दुश्मन से कम नहीं रह जाती. पर्याप्त मात्रा में नींद लें ताकि आपके शरीर को सही आराम मिलें. प्रति दिन एक ही समय पर उठें. इससे आपका शरीर (Body Clock) उसी शेड्यूल का आदी हो जाएगा और आपको असमय नींद नहीं आएगी. पर्याप्त नींद नहीं लेने से आपको लंच करने के बाद नींद आती है.

यह भी पढ़ेंः आपकी खराब नींद के लिए आपकी जीवन शैली नहीं, ये हैं जिम्‍मेदार

नींद की कमी से न केवल कम उत्पादकता हो सकती है, बल्कि बीमारी का खतरा भी बढ़ सकता है। नासा का एक अध्ययन से पता चलता है कि सिर्फ 26 मिनट की झपकी आपकी कार्कोय क्षमता को 34 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है.

यह भी पढ़ेंः अगर आपको भी आते हैं नींद में डरावने सपने तो हो जाइए सावधान

लंच में आप जो कुछ भी ले रहे हैं, उसमें आयरन, प्रोटीन और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स शामिल करें. आयरन आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचती हैं और आपको उर्जा मिलती है. इसके अलावा कॉम्प्लेक्स कार्ब्स शरीर को ग्लूकोज की आपूर्ति करते हैं .

यह भी पढ़ेंः आपको भी है नींद न आने की बीमारी, यहां पढ़ें सोने के सबसे आसान उपाय

दरअसल ज्‍यादा भोजन करने के बाद नींद आना स्‍वाभाविक है. इसलिए लंच में over eating न करें. अधिक भोजन को पचाने के लिए शरीर को उर्जा की जरुरत होती है जिससे आप भोजन के बाद उर्जा हीन महसूस करते हैं. इसके साथ ही आप लंच के बाद कम से कम 10 मिनट जरूर टहलें.

First Published : 14 Apr 2019, 06:16:01 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो