News Nation Logo

गलती से भी ना छोड़े सुबह का नाश्ता, पढ़ें इसके 5 नुकसान

एक स्टडी के मुताबिक, सुबह का नाश्ता न करने वाले लोगों में हार्ट अटैक का खतरा 27 फीसदी तक बढ़ जाता है।

News Nation Bureau | Edited By : Sonam Kanojia | Updated on: 25 Feb 2017, 10:59:19 AM
फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों का लाइफस्टाइल बदलना आम बात है। लोगों के पास वक्त कम है और काम ज्यादा। अपने बिजी शेड्यूल में लोग नाश्ता करने का भी वक्त नहीं निकाल पाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपके लिए कितना नुकसानदायक है। सुबह नाश्ता न करना, अपनी सेहत से खिलवाड़ करने जैसा है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि नाश्ता छोड़ने से हमारे शरीर पर क्या बुरा असर पड़ता है...

1. बढ़ता है वजन

जी हां, आपका वजन बढ़ने की वजह सुबह का नाश्ता स्किप करना भी हो सकता है। अगर आपकी बॉडी को समय पर नाश्ता नहीं मिलता है तो मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इससे बॉडी की कैलोरी बर्न करने की क्षमता भी कम होने लगती है और आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है।

ये भी पढ़ें: स्वस्थ त्वचा के लिए इन तेलों का करें इस्तेमाल!

2. एसिडिटी की समस्या

रात में 7-8 घंटे की नींद के बाद सुबह आपका पेट पूरी तरह से खाली होता है। ऐसे में शरीर में एसिड्स की मात्रा बढ़ जाती है। जब आप सुबह नाश्ता नहीं करते हैं तो एसिड की वजह से एसिडिटी बढ़ने लगती है। यह पाचन तंत्र के लिए हानिकारक है।

3. हार्ट अटैक का खतरा

एक स्टडी के मुताबिक, सुबह का नाश्ता न करने वाले लोगों में हार्ट अटैक का खतरा 27 फीसदी तक बढ़ जाता है। इसका कारण यह है कि नाश्ता न करने से वजन बढ़ता है, जिसका दिल पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

ये भी पढ़ें: चुइंग गम खाने की है आदत? जानिए ये हो सकता है नुकसान

4. अल्सर का खतरा

रोजाना नाश्ता छोड़ने की वजह से एसिडिटी की समस्या होती है। लंबे समय तक एसिडिटी की समस्या होने की वजह से अल्सर का भी खतरा बढ़ने लगता है।

5. दिमाग पर बुरा असर

नाश्ता छोड़ने से दिल के साथ दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है। हमारे ब्रेन को पर्याप्त पोषक तत्व और ऊर्जा नहीं मिल पाती है, जिससे दिमाग पूरी तरह से काम नहीं कर पाता है। यही नहीं, पेट खाली होने से चिड़चिड़ापन महसूस होता है और दिनभर थकान-कमजोरी भी महसूस होती है।

ये भी पढ़ें: दिशा पटानी ने ड्रेस पर भद्दे कमेंट करने वालों को कहा- दिमाग खुला रखें

First Published : 25 Feb 2017, 10:51:00 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Breakfast Diet News In Hindi