logo-image

ऑफिस वर्कर्स को खतरा! ये आदत सेहत की बजा रही बैंड... घटा रही उम्र

ऑफिस कर्मचारी अक्सर एक ही जगह पर लंबे वक्त तक बैठे रहते हैं, इससे उनकी सेहत पर कई बुरे प्रभाव पड़ सकते हैं. आइये जानते हैं क्या...

Updated on: 26 Jun 2023, 09:05 AM

नई दिल्ली:

सावधान! ऑफिस वर्कर्स की कम हो रही उम्र... ये दावा है एक हालिया अध्ययनों का, जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि ऑफिस जॉब करने वालों की सेहत को खतरा है. दरअसल इस अध्ययन में पाया गया है कि ऑफिस कर्मचारी अक्सर एक ही जगह पर लंबे वक्त तक बैठे रहते हैं, वो ज्यादा हिलते-डुलते नहीं, जिस कारण उनमें कई गंभीर बीमारियों का जोखिम पनपने लगता है. इस अध्ययन में लंबे समय तक बैठे रहने से होने वाली तमाम तरह की परेशानियों के बारे में भी बताया गया है, जिसमें मोटापे के साथ रक्तचाप में वृद्धि, हाई ब्लड शुगर कमर के आसपास जमा अतिरिक्त चर्बी, सहित अस्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल का जिक्र किया गया है. ये सब परेशानियों हमारे शरीर में हृदय रोग और कैंसर से मृत्यु का खतरा कई गुना तक बढ़ा देती है.

विशेषज्ञों का ये है कहना...

हेल्थ एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि लंबे समय तक बैठने से शरीर में शारीरिक निष्क्रियता बढ़ती है, जिसके तमाम तरह के नुकसान हो सकते हैं. ऐसे में इसे दूर करने का एक उपाय है- दैनिक व्यायाम. अगर हम दैनिक तौर पर व्यायाम करें, तो हमारे शरीर में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कई प्रतिशत तक कम हो जाता है. लिहाजा लॉन्ग सिटिंग जॉब करने वालों को रोजाना किसी भी तरह का वर्कआउट जरूर करना चाहिए.

ये है सबसे खतरनाक स्थिति...

एक हालिया अध्ययन के मुताल्लिक़, ऑफिस में लंबे समय तक एक ही जगह बैठकर कोई काम करता है, तो उसे दिल से जुड़ी बीमारियां पेश आ सकती है. मसलन एक ही स्थान पर बैठकर पूरे दिन में 7-8 घंटे से ज्यादा काम करने वालों को दिल से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसमें दिला का दौरा या हार्ट स्ट्रोक के खतरे में तकरीबन 20 प्रतिशत तक इजाफा दर्ज किया जा सकता है. वहीं अगर आपका काम, लंबे समय तक बैठकर होता है, तो इससे हार्ट फेलियर का खतरा भी करीब 50 गुना तक बढ़ जाता है.