logo-image

AC में घंटों बैठे रहने से हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां, ऐसे करें बचाव

Air Conditioner Effects On Health: अक्सर हम गर्मियों के दिनों में राहत के लिए कूलर, पंखों और एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते है. क्योंकि गर्मियों का सीजन भी लंबे समय तक चलता है, इसलिए एसी में बैठते-बैठते हम उस टेंपरेचर में रहने के आदि हो जाते हैं

Updated on: 24 Jan 2024, 01:20 PM

New Delhi:

Air Conditioner Effects On Health: अक्सर हम गर्मियों के दिनों में राहत के लिए कूलर, पंखों और एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते है. क्योंकि गर्मियों का सीजन भी लंबे समय तक चलता है, इसलिए एसी में बैठते-बैठते हम उस टेंपरेचर में रहने के आदि हो जाते हैं. यहां तक कि इस आदत की वजह से हम कभी-कभी सर्दियों में भी एसी चलाकर बैठ जाते हैं. फौरी तौर पर एसी जरूर हमें गर्मी से राहत दिलाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि एसी में लगातार बैठने से हमें स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. AC से होने वाली बीमारियां एयर-कंडीशनिंग (AC) के इस्तेमाल के कारण हो सकती हैं. एसी ने तो गर्मी में राहत देने के साथ-साथ कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को भी पैदा कर सकता है. यहां कुछ ऐसी सामान्य बीमारियां हैं जो एसी से हो सकती हैं:

सूखी त्वचा और आँखें: AC की ठंडी हवा त्वचा को सूखा सकती है और आँखों में भी ड्रायनेस को बढ़ाती है. जिससे आँखों की खराबी हो सकती है.

साइनस इन्फेक्शन: ठंडी हवा के कारण साइनस में समस्याएं हो सकती हैं, जो नाक की समस्याएं और सांस लेने में कठिनाई पैदा कर सकती हैं.

थ्रोट इरिटेशन और खांसी: ठंडक के कारण गले में इरिटेशन और खांसी हो सकती है, जो आपको परेशान कर सकती है.

एलर्जी बढ़ना: AC की हवा के कारण कई लोगों को धूल और कीटाणुओं से एलर्जी हो सकती है, जिससे सांस लेने में कठिनाई हो सकती है और एलर्जिक रिएक्शन पैदा हो सकता है.

ऊर्जा की कमी: बहुत ठंडी हवा के कारण ऊर्जा की कमी हो सकती है और शारीरिक क्षमता में कमी हो सकती है.

इन समस्याओं से बचाव के लिए एसी का सही तरीके से इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है और विशेष रूप से स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए. साथ ही, समय-समय पर वायरस से बचने के लिए हवा परश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.