News Nation Logo
Breaking
Banner

Treating a Jammed Finger: सर्दियों में हो रही हैं उंगलियां जाम और सुन्न, इन घरेलू नुस्खों से दूर होगी ये प्रॉब्लम

सर्दियों में अक्सर हाथ-पैरों की उंगलियां सुन्न (jammed finger) होने या जाम होने जैसी दिक्कतें झेलनी पड़ती है. तो चलिए, आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते (home remedies to treat swelling fingers) है जिससे ये प्रॉब्लम जल्दी खत्म हो जाएगी. 

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 17 Jan 2022, 07:26:16 PM
Home remedies for swelling or jammed fingers

Home remedies for swelling or jammed fingers (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

सर्दियों में अक्सर हाथ-पैरों की उंगलियां सुन्न (jammed finger) होने या जाम होने जैसी दिक्कतें झेलनी पड़ती है. ऐसे में उन उंगलियों के साथ काम करना बेहद मुश्किल हो जाता है. कभी-कभी तो उनमें दर्द और सूजन इस हद तक बढ़ जाती है कि झेला नहीं जाता. खैर, बिना इलाज के तो किसी भी दर्द में आराम नहीं मिलता. कई बार ऐसा भी होता है कि बिना इलाज किए खुद-ब-खुद दिक्क्त में आराम लगने लगता है. लेकिन, कई बार तकलीफ कम नहीं होती. इन्हीं छोटी-छोटी दिक्कतों से ठंड में हाथ पैरों की उंगलियों में सूजन और जाम होने की समस्या (jammed finger treatment) बढ़ जाती है, जिसकी वजह से दर्द या झुनझुना वगैराह होने लगती है. सर्दियों में इस प्रॉब्लम का मेन रीजन ब्लड वेसल्स का सिकुड़ना और बॉडी पार्ट्स में कम ऑक्सीजन पहुंचना होता है. इसी वजह से उंगलियां जाम होने लगती हैं. तो चलिए, आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते (home remedies to treat swelling fingers) है जिससे ये प्रॉब्लम जल्दी खत्म हो जाएगी. 

                                                   

हल्दी 
हल्दी पाउडर में कुछ बूंदें पानी की मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को सुन्न हुई उंगलियों पर लगाकर छोड़ दें. इससे सूजन के साथ (home remedies for swelling fingers) दर्द खत्म हो जाएगा.  

                                                 

एलोवेरा 
सर्दियों में आपको फ्रेश एलोवेरा जेल लेना है और उंगलियों में उस जगह पर लगाना है. सुन्न और जाम वाली जगह पर उसे आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें. इससे सूजन (how to get rid of finger swelling) कम हो जाएगी.  

                                                   

सेब का सिरका 
सर्दियों में जितना सेब खाने में फायदेमंद होता है. उतना ही उंगलियों के लिए भी फायदेमंद होता है. बस, इसके लिए एक चम्मच पानी में एक चम्मच सेब का सिरका उंगली में रुई की मदद से लगाएं. ये काफी अच्छा रिजल्ट देगा.

First Published : 17 Jan 2022, 07:24:45 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.