logo-image

पैरों और घुटनों के आस-पास की चर्बी हो जाएगी कम, करनी होगी ये Exercise हरदम

सर्दियों में मोटापा बहुत तेजी से बढ़ता है इसलिए, अपने रूटीन में कुछ ऐसी एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए जो आपकी बॉडी के अलग-अलग पार्ट्स पर जमा हुए एक्स्ट्रा फैट को कम कर देगा.

Updated on: 30 Nov 2021, 12:20 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में फैट बहुत तेजी से बढ़ता है. ये फैट बॉडी के अलग-अलग पार्ट्स पर जाकर जमा होने लगता है. जैसे कि स्टमक, घुटने, कमर, जांघ वगैराह जो कि बहुत बुरा लगता है. ये एक्स्ट्रा फैट होता है जो बॉडी पर लटकता हुआ अलग से ही दिखाई देने लगता है. अब, ऐसे तो हर जगह का फैट हटाने के लिए अलग-अलग एक्सरसाइज होती है. लेकिन, फिलहाल हम आज जरा पैरों की बात करेंगे. जिसके आस-पास का फैट हटाना बेहद जरूरी होता है. पैरों की बात करें तो इस एक्सट्रा फैट की वजह से पैरों की खूबसूरती खराब होने लगती है. जिससे आप जब स्टाइलिश कपड़े भी पहनते हैं तो आपके पैर टेढ़े-मेढ़े लगने लगते है. लेकिन, अगर अभी ये फैट बढ़ना स्टार्ट ही हुआ है तो, अभी भी टाइम है आप इन एक्सराइज को करके अपने एक्स्ट्रा फैट को कंट्रोल कर सकते है. 

                                       

जंप स्क्वाट्स 
इसमें सबसे पहले जंप स्क्वाट्स आते है. जंप स्क्वाट्स से पैरों की शेप और साइज दोनों ही सही बने रहते है. दरअसल, जब आप जंप स्क्वाट्स करते हैं तो आपके पैरों और घुटनों का एक्सट्रा फैट कम होने लगता है और वो फैट पिघलने लगता है. शुरू में इसे 10 से 15 बार करें. उसके बाद धीरे-धीरे इसका नंबर बढ़ाते जाएं. 

                                     

साइकिल चलाना या वॉक करना 
दूसरे नंबर पर आप साइकिल भी चला सकते है. साइकिल चलाना किसी एरोबिक एक्सरसाइज से कम नहीं है. जो फैट बर्न करने में मदद करती है. अगर आपके घुटनों के आस-पास चर्बी जमा हो रही है तो रोजाना आप एक घंटा साइकिल चला सकते है. जब आप साइकिल चलाते हैं तो इससे आपके पूरे पैरों की एक्सरसाइज होती है. ये ना सिर्फ आपके घुटनों का फैट कम करता है बल्कि जांघों की चर्बी भी कम करने में मदद करता है. आप घुटनों की चर्बी कम करने के लिए रोजाना वॉक भी कर सकते है. जब आप तेज स्पीड से वॉक करते हैं तो इससे आपकी बॉडी में हीट पैदा होती है जो फैट बर्न करने में मदद करती है. इससे पैरों का फैट भी आसानी से कम होने लगता है. 

                                     

रस्सी कूदना 
इसी में अगले नंबर पर रस्सी कूदना आता है. रस्सी कूदना वैसे तो बहुत टाइम पहले से ही चला आ रहा है. इसे रोजाना करने से वेट लॉस में तो मदद मिलती ही है लेकिन, बात अगर घुटनों के आस-पास की चर्बी घटाने की हो रही है तो ये कई तरह से मददगार साबित होगा. दरअसल, जब आप रोजाना रस्सी कूदते हैं तो आपको पैरों और घुटनों के आस-पास जोर पड़ता है. जो फैट को पिघलाने का काम करता है. अगर लंबे टाइम तक रस्सी कूदी जाए तो आपके पैरों के आस-पास का फैट कम होने लगेगा.