logo-image

Soyabean side effects: सोयाबीन खाने से पहले हो जाएं सावधान, गवानी पड़ सकती है जान

यूं तो सोयाबीन (SoyaBean) प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है. लेकिन अगर इसे एक लिमिट में नखाय जाए तो ये शरीर को कई सीवियर बीमारियों की चपेट में भी ला सकती है. ऐसे में चलिए जानते हैं सोयाबीन से होने वाले गंभीर नुकसान के बारे में.

Updated on: 27 Feb 2022, 01:49 PM

नई दिल्ली :

सोयबीन (Soyabean) को सेहत का खजाना माना जाता है. सोयाबीन प्रोटीन और फाइबर (Protein And Fibre) से भरपूर होती है. सोयबीन खाने से न सिर्फ शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है बल्कि ये एक ऐसी खाने की चीज है जिससे सबसे ज्यादा शरीर को ताकत मिलती है और इम्युनिटी स्ट्रोंग होती है. लेकिन अगर इसे एक लिमिट में नखाय जाए तो ये शरीर को कई सीवियर बीमारियों की चपेट में भी ला सकती है. ऐसे में चलिए जानते हैं सोयाबीन से होने वाले गंभीर नुकसान के बारे में (Side Effects Of Soyabean).  

यह भी पढ़ें: Ringworm Treatment: दाद, खाज, खुजली को जड़ से करे खत्म, ये घरेलू नुस्खे हैं बेहद फायदेमंद

दिल की बीमारी (Heart Diseases)
एक्सपर्ट्स के मुताबिक सोयाबीन में ट्रांस फैट पाया जाता है, जो अगर अधिक मात्रा में शरीर में जाए, तो इससे दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. यहां तक कि सोयाबीन ज्यादा खाना आपको हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसे खतरे की तरफ भी ले जा सकता है. ऐसे में सोयाबीन का सीमित मात्रा में सेवन ही अच्छा रहता है.

मोटापा (Obesity)
अगर आप अधिक मात्रा में सोयाबीन के बने आहार को खाते हैं, तो ये आपको मोटापे का शिकार भी बना सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक भले ही इससे बनने वाली चीजें बहुत टेस्टी हों, लेकिन इसे लिमिटेड ही खाना चाहिए नहीं तो मोटापे और मोटापे से बीमारियों तक पहुंचने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा.

एलर्जी (Elergy)
कई बार सोयाबिन एलर्जी का कारण भी बन सकती है. अगर आप सोयाबीन खाने के बाद अक्सर स्किन पर रैशेज, जलन या दर्द महसूस करते हैं, तो आज से ही इसका सेवन बंद कर दें. क्योंकि इस कंडीशन का मतलब है कि आपकी बॉडी में प्रोटीन ज़रुरत से ज्यादा हो रहा है जो आपको अंदर ही अंदर नुकसान पहुंचा रहा है.

यह भी पढ़ें: Eating Early Dinner Benefits: डिनर जल्दी करने के इन फायदों से आप हैं अनजान, नींद करे पूरी और डाइजेशन देगा सुधार

प्रेगनेंसी (Pregnancy)
डॉक्टर भी प्रेगनेंट महिलाओं को सोयाबीन का सेवन करने की सलाह देते हैं. लेकिन, कई बार ये प्रेगनेंट महिलाओं के लिए उल्टी का कारण बन सकती है. ऐसे में इसका कम सेवन ही बेस्ट रहता है.

डायबिटीज (Diabetes)
कहते हैं कि अगर सोयाबीन को ज्यादा मात्रा में खाया जाए, तो इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है. एक समय पर आप इस कारण अनक्योर डायबिटीज के मरीज भी बन सकते हैं.