logo-image

सर्दियों में अगर पिया ठंडा पानी, ये बीमारियां याद दिला देंगी नानी

सर्दियों में ठंडा पानी पीना बेहद नुकसान दे सकता है. वैसे तो गर्मी हो या सर्दी दोनों में ही बेहद नुकसान देता है. ठंड में ठंडा पानी पीने के कुछ नुकसान जान लीजिए.

Updated on: 29 Nov 2021, 09:54 AM

नई दिल्ली:

सर्दियां जैसे ही शुरू होती है लोग सबसे पहले फ्रिज का पानी पीना बंद कर देते है. लेकिन, वहीं कुछ लोग अभी भी टंकी या RO वगैराह का पानी पी लेते है. ये पीना सर्दियों में बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है. वैसे तो ठंडा पानी सर्दी हो या गर्मी दोनों के लिए ही बेहद नुकसानदायक होता है. अब, अगर आप सोच रहे हैं कि कैसे नुकसान करता है तो चलिए, फटाफट से सेहत को ये ठंडा पानी किस तरह से नुकसान पहुंचा रहा है. वो जान लीजिए. 

यह भी पढ़े : स्किन रहेगी जवां और Weight भी होगा लूज, पीना होगा ये वेजिटेबल जूस

हार्ट के लिए खतरा
सर्दियो में ठंडा पानी पीने से दिल की धड़कन कम हो सकती है. क्योंकि ठंडे पानी को बॉडी में एब्जॉर्ब करने के लिए दिल को एक्स्ट्रा मेहनत करनी पड़ती है. कई रिसर्च के मुताबिक, सर्दियों में ठंडा पानी से हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ सकता है. ठंडा पानी बॉडी की वैगस नर्व (vagus nerve) को ठंड के कारण सिकोड़ देता है. यही नर्व आपके उस नर्वस सिस्टम को संचालित करती है. जो कि बॉडी की कई एक्टिविटीज को कंट्रोल करता है. 

पेट खराब करता है
ठंडा पानी आपके स्टमक तो नुकसान पहुंचाता है. इसे पीने से डाइजेशन में दिक्कत आती है. इसके साथ ही पेट में दर्द, जी मचलना और स्टमक से अजीब आवाजे आने जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती है. इसका कारण ठंडे पानी का बाहर के टेम्परेचर से अलग होना है. जो कि बॉडी में पहुंच कर स्टमक में मौजूद खाने को डाइजेस्ट करने में दिक्कत देता है. इसी वजह से स्टमक में दर्द की शिकात हो सकती है. 

यह भी पढ़े : Diabetes का खतरा होगा कम, बस शुरू करें इन बीजों का सेवन

दांतों के लिए नुकसानदायक
सर्दियों में ठंडा पानी कमजोर दांतों के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. इससे सेंसेटिव दांतों में झनझनाहट और टीस जैसी प्रॉब्लम्स होने लगती है. सर्दियों में ठंडा पानी दांतों की नसों को कमजोर करता है.

साइनस की प्रॉब्लम 
सर्दियों में ठंडा पानी पीने से साइनस की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है. अगर सर्दियों में ठंडा पानी पिया जाता है तो ये साइनस का रूप ले लेता है. इससे नाक में बलगम बनता है. इसके साथ ही सांस लेने में भी दिक्कत होने लगती है. सांस लेने में जो दिक्कत होती है उस वजह से गले की ब्रीथिंग ट्यूब पर जोर पड़ता है और अस्थमा अटैक पड़ सकता है. साइनस के पेशेंट्स को सर्दियों में ठंडा पानी बिलकुल नहीं पीना चाहिए.