logo-image

वैज्ञानिकों का चौंकाने वाला खुलासा, इंसान का ये अंग करता है सबसे ज़रूरी काम

इंसानों के शरीर में एक नए अंग की खोज की गई है. वैज्ञानिकों की टीम ने पता लगाया है कि यह अंग हमारे शरीर में जबड़े के निचले हिस्से में पाया जाता है.

Updated on: 28 Dec 2021, 05:28 PM

New Delhi:

Health News : इंसान के शरीर में हर एक अंग बहुत ज़रूरी होता है. हाथ, पैर, आखें सबका अपना महत्त्व होता है. लेकिन कभी-कभी आपने किसी इंसान की 5 की जगह 6 ऊंगली देखी होगी या पैर की उंगलियां ज्यादा देखी होगी. कई साल पहले बातें भी ऐसी थी कि लाखों में से कोई 1 व्यक्ति शरीर का एक अंग ज्यादा लेकर पैदा होता है. हालांकि इस बात पर यकीन हुआ भी था और नहीं भी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंसानों के शरीर में एक नए अंग की खोज की गई है.

यह भी पढ़ें - Omicron से लड़ने के लिए लोगों ने अपनाए ये 4 सटीक तरीके

वैज्ञानिकों की टीम ने पता लगाया है कि यह अंग हमारे शरीर में जबड़े के निचले हिस्से में पाया जाता है. जिसकी मदद से हमारा जबड़ा कोई भी मूवमेंट कर सकता है. बता दें कि यह मैसेटर (Masseter) के अंदर पाई जाने वाली मांसपेशी का एक मोटी और गहरी परत के रूप में होता है. माना गया कि इसका काम निचले जबड़े के मूवमेंट के लिए होता है. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक वैज्ञानिकों ने इस नए अंग की खोज के लिए 12 मृत इंसानों के सिर का बहुत सावधानी से अध्यन किया. जिसके बाद 16 नए मृत इंसानों के सिर का CT Scan किया गया, और फिर जिंदा इंसानों के जबड़े का MRI किया गया. जिसमें एक गहरी पर्त का पता चला है. जो जबड़ों के निचले हिस्से में  पाई जाने वाली बाकी दो परतों से अलग है. 

फिलहाल यह मांसपेशी हड्डी जैसी दिखाई देती है. ऐसा कहना है कि यह ठीक कान के पास सामने की ओर पाई जाती हैं.  इस खोज को काफी एहम माना गया है. इस नए अंग को मस्क्युलस मैसेटर पार्स कोरिनिडिया का नाम दिया गया है.यह मैसेटर का कोरेनोइड हिस्सा होता है.  

यह भी पढ़ें - इन लक्षण वालों को जल्द चपेट में ले सकता है Omicron, जानें बचने के उपाए