logo-image

Nasal Spray Side Effects: Nasal Spray का इस्तेमाल कर रहे हैं लगातार, जान लें इससे होने वाले गंभीर नुकसान एक बार

इस मौसम में अक्सर सर्दी-जुकाम जैसी प्रॉब्लम्स सताने लगती हैं. जिसकी वजह से लोग नेजल स्पे का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं. कई लोग ये नहीं जानते कि इसे इस्तेमाल करने से बहुत नुकसान (Nasal spray side effects) भी होते है.

Updated on: 19 Feb 2022, 03:08 PM

नई दिल्ली:

इस मौसम में अक्सर सर्दी-जुकाम जैसी प्रॉब्लम्स सताने लगती हैं. जिसमें सबसे ज्यादा परेशान बंद नाक करती है. जिसके लिए लोग नेजल स्प्रे (nasal spray) का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं. लोग इसे अपनी नाक से पास लाते है और दबाकर स्प्रे करते है. लेकिन, कई लोगों को नेजल स्प्रे इस्तेमाल करने के बाद भी प्रॉब्लम में आराम नहीं मिलता. इसके साथ ही इससे सर्दी और फ्लू के सिम्पटम्स कम होने की जगह बढ़ना शुरू हो जाते हैं. कई लोग ये नहीं जानते कि इसे इस्तेमाल करने से बहुत नुकसान (Nasal spray side effects) भी होते है. तो, चलिए जान लें इससे होने वाले नुकसान क्या है.  

यह भी पढ़े : Rock Salt Benefits: Immunity करनी हो बूस्ट और डाइजेशन में करना हो सुधार, जानें सेंधा नमक में छिपे ये गुण हजार

नाक में सूजन पैदा करे
नेसल स्प्रे का इस्तेमाल करने से नाक में सूजन पैदा हो जाती है. नाक में सूजन (nose swelling) ज्यादा तंग कर सकती है.

लत पड़ जाती है
इसे हद से ज्यादा इस्तेमाल करने पर आपको इसकी लत (nasal spray addiction) भी पड़ सकती है. 

यह भी पढ़े : Acid Reflux Drinks: Acidity में चाहिए तुरंत आराम, इन ड्रिंक्स का गिलास करें अपने नाम

मुंह का टेस्ट 
इसके लगातार इस्तेमाल करने से आपके मुंह का टेस्ट (mouth taste) कड़वा हो सकता है. 

नाक से खून आना
नेजल स्प्रे को बार-बार इस्तेमाल करने से नाक से खून भी आ सकता है. दरअसल, बार-बार इनहेल करने से अंदरूनी स्किन छिलने का डर बना रहता है और इससे खून (bleeding nose) आ जाता है.

यह भी पढ़े : Vomiting Treatment: ट्रैवलिंग के दौरान उल्टी हो रही है बार-बार, ये घरेलू नुस्खे साबित होंगे असरदार

सिर में दर्द 
यहां तक कि नेजल स्प्रे से सिर दर्द के आसार भी बन जाते हैं. ऐसे में एक प्रॉब्लम से निजात पाने के बजाय दूसरी प्रॉब्लम सामने आ खड़ी होती है. ऐसा करने (headache) से बचना चाहिए.