logo-image

Samak Rice: सामक चावल खाने से वजन पर कैसे पड़ेगा असर? जानें यहां

सामक चावल, (Samak Rice) जिसे बार्नयार्ड बाजरा भी कहा जाता है, उसका लाभ उठाने का यह सबसे अच्छा समय है.  यह एक प्राचीन बाजरा है जो मलाईदार छोटे बीज के रूप में दिखाई देता है.

Updated on: 05 Oct 2022, 12:22 PM

नई दिल्ली:

त्योहार मनाने का यही सही समय है, यह परिवार, दोस्तों और सभी प्रियजनों के साथ खुशियां मनाने का समय है. यही कारण है कि मिठाई, अस्वास्थ्यकर भोजन, देर रात चबाना और गलत समय पर खाना खाने की प्रवृत्ति होती है, जिसके चलते पाचन तंत्र में गड़बड़ी, हार्मोनल असंतुलन और वजन के पैमाने पर आपकी कमर पर असर दिखाई दे सकता है.  लेकिन आपको बता दें, योग के माध्यम से, आप शरीर के सभी हिस्सों में हो रहीं गंभीर जटिलताओं को रोक सकते हैं. 

त्योहार के नौ दिनों के दौरान, पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करके पेट को हल्का और स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है. अच्छे स्वास्थ्य (health benefits) का अर्थ है उपचार, उपचार का अर्थ है आपके शरीर को फिर से पूर्णता में आने देना. यह सब अंततः इसके बारे में सोचे बिना हमारे शारीरिक मुद्दों का ख्याल रखता है. सामक चावल, (Samak Rice) जिसे बार्नयार्ड बाजरा भी कहा जाता है, उसका लाभ उठाने का यह सबसे अच्छा समय है.  यह एक प्राचीन बाजरा है जो मलाईदार छोटे बीज के रूप में दिखाई देता है.

क्योंकि सामक एक अनाज नहीं है, इसलिए आमतौर पर इसका उपयोग उपवास के लिए भोजन तैयार करने के लिए किया जाता है. सामक चावल रेसिस्टेंट स्टार्च में भरपूर होता है और फाइबर, प्रोटीन और जस्ता और लौह जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरा होता है और इसमें स्वास्थ्य लाभ की प्रचुरता होती है. सामक ग्लूटेन-मुक्त, फाइबर और प्रोटीन में उच्च और कैलोरी में कम है, जिसका अर्थ है कि अगर इसे लगातार समय तक खाया जाए तो यह वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है.

सामक क्या करता है? शुरुआत के लिए, यह स्टार्च है, जिसका अर्थ है कि आपके शरीर में टूटने में समय लगता है, और ये आपको बीच में नाश्ता करने से रोकता है. यह आपके शरीर को जरूरत से ज्यादा कैलोरी खाने या ढेर करने की आपकी इच्छा को खत्म कर देता है. इसलिए, यह मधुमेह रोगियों के लिए रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में अच्छा है क्योंकि समय के साथ ग्लूकोज धीरे-धीरे निकलता है और इसमें कोई स्पाइक या प्लंज नहीं होता है. समक ग्लूटेन-मुक्त, फाइबर और प्रोटीन में हाई और कैलोरी में कम है, जिसका अर्थ है कि अगर इसे लगातार समय तक खाया जाए तो यह वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है.

यहां नवरात्रि के दौरान स्वस्थ खाने के लिए मेरे कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू के रस के साथ करें,  वैकल्पिक रूप से, हर्बल चाय या कड़ाही लें

2. ताजे मौसमी फलों की एक बड़ी कटोरी के साथ पालन करें.