logo-image

Sadhguru Jaggi Vasudev: सद्गुरु जग्गी वासुदेव से जानें बीमारी में मुस्कुराने के फायदे

Sadhguru Jaggi Vasudev: मुस्कुराना या हंसना तनाव को कम करने के लिए एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है. मुस्कुराने से शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होता है, जो न केवल तनाव को कम करता है बल्कि आपके मूड को भी आराम देता है.

Updated on: 22 Mar 2024, 12:30 PM

नई दिल्ली:

Sadhguru Jaggi Vasudev: सद्गुरु जग्गी वासुदेव जी, एक प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु और योग शिक्षक हैं. वे मानते हैं कि बीमारी में मुस्कुराने के कई फायदे हैं. उनके अनुसार, मुस्कुराने से शरीर में एंडोर्फिन नामक हार्मोन का स्तर बढ़ता है, जो दर्द और तनाव को कम करने में मदद करता है. मुस्कुराने से रक्तचाप और हृदय गति कम होती है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इससे प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, जो बीमारियों से लड़ने में मदद करती है. मुस्कुराने से मन शांत होता है और चिंता और अवसाद कम होता है. इससे सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है, जो बीमारी से लड़ने में मदद करती है. 

मुस्कुराने के कुछ फायदे:

तनाव कम करता है: जब आप मुस्कुराते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन नामक हार्मोन का उत्पादन करता है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: तनाव कम होने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जो आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करती है.

दर्द कम करता है: मुस्कुराने से आपके शरीर में एंडोर्फिन का उत्पादन होता है, जो दर्द को कम करने में मदद करता है.

मनोदशा में सुधार करता है: जब आप मुस्कुराते हैं, तो आपका मस्तिष्क खुशी और सकारात्मकता से जुड़े रसायनों का उत्पादन करता है, जो आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है.

आशावाद को बढ़ावा देता है: जब आप मुस्कुराते हैं, तो आप अधिक आशावादी महसूस करते हैं, जो आपको बीमारी से लड़ने में मदद कर सकता है.

सद्गुरु जग्गी वासुदेव का ये भी कहना है कि बीमारी में मुस्कुराना आसान नहीं होता है, लेकिन यह बहुत फायदेमंद होता है. मुस्कुराना एक आंतरिक क्रिया है, जो बाहरी परिस्थितियों पर निर्भर नहीं करती है. हम अपने मन को प्रशिक्षित कर सकते हैं कि वह बीमारी में भी मुस्कुरा सके.

सद्गुरु जग्गी वासुदेव जी कहते हैं मुस्कुराना एक शक्तिशाली औषधि है. यह आपके शरीर और मन को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है. जब आप बीमार होते हैं, तो मुस्कुराना आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है. बीमारी में मुस्कुराने के लिए शीशे के सामने खड़े होकर हंस सकते हैं. अपने प्रियजनों के साथ समय बिताएं. अपनी पसंदीदा चीजें करें. हँसी योग का अभ्यास करें. मुस्कुराना एक चमत्कारी इलाज नहीं है. लेकिन, यह आपके स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करने में मदद कर सकता है. अगली बार जब आप बीमार हों, तो मुस्कुराने की कोशिश करें. आपको आश्चर्य हो सकता है कि यह कितना अच्छा महसूस कराता है.

Also Read: Vintage Fashion ka Jalwa: मॉर्डन वर्ल्ड में विंटेज फैशन का जलवा है बरकरार, ऐसे करें स्टाइल