logo-image

अगले सप्ताह से दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल में मिलेगा स्पुतनिक वी वैक्सीन

दिल्ली वालों के लिए राहत की खबर है. अब राजधानी दिल्ली में भी रूस की वैक्सीन स्पूतनिक वी उपलब्ध हो गई है. बता दें कि 20 जून के बाद से अपोलो अस्पताल में  लोगों को कोरोना का यह टीका लगाया जाएगा.

Updated on: 13 Jun 2021, 10:25 PM

दिल्ली :

दिल्ली वालों के लिए राहत की खबर है. अब राजधानी दिल्ली में भी रूस की वैक्सीन स्पूतनिक वी (Sputnik V Vaccine) उपलब्ध हो गई है. बता दें कि 20 जून के बाद से अपोलो अस्पताल में  लोगों को कोरोना का यह टीका लगाया जाएगा. वैक्सीन की कीमत 1145 रुपए प्रति डोज होगी. इसके लिए पहले कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराकर टीके का स्लॉट बुक करना होगा.  अपोलो अस्पताल ने बताया है कि अभी तक टीके की कुछ हजार डोज उपलब्ध हुई हैं. 20 जून के बाद आम लोगों को टीका लगना शुरू हो जाएगा। केंद्र सरकार ने निजी अस्पतालों में स्पूतनिक वी वैक्सीन की एक खुराक की कीमत 1145 रुपए निर्धारित की है.

रूस की वैक्सीन स्पूतनिक वी वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद अब दिल्ली के लोगों के पास कोरोना की तीन वैक्सीन( कोविशील्ड, कोवाक्सिन, स्पूतनिक) में से किसी को भी लगवाने का विकल्प होगा. केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार सबसे पहले 100 लोगों को इस वैक्सीन को लगाया जाता है. इनकी सात दिन तक जांच होती है. अगर टीके लगने के बाद यह सभी लोग स्वस्थ होंगे तो इसके बाद ही अन्य लोगों का टीकाकरण किया जा सकेगा. यही कारण है कि अभी एक सप्ताह बाद आम लोगों का टीकाकरण शुरू होगा. 

अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि सोमवार शाम तक वैक्सीन की खेप अस्पताल पहुंच सकती है. वहीं केंद्र द्वारा टीकों के तय किए दाम के अनुसार, कोविशील्ड वैक्सीन का दाम 780 रुपये (600 रुपये वैक्सीन की कीमत + 5 प्रतिशत GST + 150 रुपये सर्विस चार्ज) रुपये प्रति डोज होगी.

बताते चलें कि भारत में डॉक्टर रेड्डीज लैबोरेट्रीज़ पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्पूतनिक वी वैक्सीन का निर्माण कर रही है. कंपनी के हैदराबाद और विशाखापटनम स्थित प्लांट में इसे तैयार किया जा रहा है. वहीं दिल्ली में टीकाकरण अभियान की बात करें तो राजधानी में अब तक 60,79,917 वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं. 14,40,721 लोगों को दूसरी डोज भी लग चुकी है.

दिल्ली में स्पूतनिक वी वैक्सीन का स्टॉक आने के बाद डॉ. रेड्डी लैब के कर्मचारियों को 170 खुराक लगाई गई है। यह वैक्सीन अपोलो अस्पताल में लगाई गई है। यह दिल्ली में इस वैक्सीन से पहला टीकाकरण है