News Nation Logo
Banner

विस्की को नीट नहीं पानी के साथ पीना है ज्यादा बेहतर, शोध में हुआ खुलासा

अक्सर विस्की पीने वाले इस बात पर बहस करते है कि इसको नीट पीना ज्यादा अच्छा मानते है। लेकिन कुछ लोग इसे पानी के साथ ज्यादा अच्छा मानते हैं।

News Nation Bureau | Edited By : Desh Deepak | Updated on: 20 Aug 2017, 09:41:45 PM
विस्की (फाइल फोटो)

विस्की (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अक्सर विस्की पीने वाले इस बात पर बहस करते है कि इसको नीट पीना ज्यादा अच्छा मानते है। लेकिन कुछ लोग इसे पानी के साथ ज्यादा अच्छा मानते हैं।

अब एक शोध में सामने आया है कि विस्की में पानी मिलाकर पीने से स्वाद तो बढ़ता ही है इसके साथ फ्लेवर भी बढ़ जाता है।

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पानी मिलाने से विस्की के फ्लेवर कंपाउंड्स बूस्ट होते हैं। साथ ही पानी के कारण ये कंपाउंड्स आपके पैग के सरफेस पर जमा हो जाते हैं, जिससे इसका फ्लेवर नीट की तुलना में बेहतर हो जाता है और इसकी खूशबू भी ज्यादा अच्छी हो जाती है।

स्वीडन लिनेअस यूनिवर्सिटी के केमिस्ट कार्लसन और शोध के को-ऑथर रैन फ्राइडमैन का कहना है कि 'हममें से कोई भी विस्की लवर या रोजाना पीने वाला नहीं है लेकिन हमें केमिस्ट्री में रुचि है। इसलिए इस शोध को तरजीह दी गई। हम जानना चाहते थे कि क्या वाकई विस्की में पानी मिलाकर लेने से इसका टेस्ट और खूशबू बढ़ जाते हैं?'

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि विस्की बनाने की प्रक्रिया में अनाज कई प्रॉसेस से गुजरता है।

इस दौरान इसे डाइल्यूट भी किया जाता है। शुद्ध विस्की में करीब 70 प्रतिशत तक एल्कॉहॉल होता है, जब इसे बैरल में रखा जाता है।

और पढ़ेंः यूपी, ओडिशा जैसे बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में स्वाइन फ्लू ने बरपाया कहर

लेकिन कई बार पकाने और पैकिंग के दौरान कुछ एल्कॉहॉल का वाष्पीकरण हो जाता है। ऐसे में इसमे एल्कोहॉल की मात्रा 55 से 65 प्रतिशत तक ही रह जाती है।

इसलिए विस्की को बॉटल पैक करने से पहले एकबार फिर पानी मिलाकर डाइल्यूट किया जाता है। इस प्रॉसेस को कटिंग कहा जाता है।

स्कॉच विस्की असोसिएशन के डेविड विलियमसन का कहना है कि 'विस्की में पानी मिलाने से जीभ और नाक पर एल्कॉहॉल सेंसैशन कम हो जाता है।

विस्की का टेस्ट अच्छा हो जाता है, साथ ही पानी एल्कॉहॉल खुशबू पर बहुत ही आसानी से मास्किंग भी कर देता है।'

हालांकि शोध में पानी की कोई निश्चित मात्रा नहीं बताई गई है कि विस्की में कितनी मात्रा में पानी मिलाना चाहिए। ऐसे में यही कहा जा सकता है कि ज्यादा स्वाद के चक्कर में ज्यादा पानी मिलाकर टेस्ट का कचरा न करने में ही समझदारी होगी।

एक अन्य रिसर्च में सामने आया है कि वाइन का एक पैग आपकी क्रिएटिविटी बढ़ाने में मददगार है। ज्यादातर कामयाब और प्रख्यात क्रिएटिव लोगों का ड्रिंक से नाता रहा है। इसी बात को आधार बनाकर यह शोध किया गया।

शोध को लीड करने वाले डॉक्टर मैथिस बेनेडेक का कहना है कि रिसर्च में यह बात सामने आई है कि एक छोटी ड्रिंक वाकई आपकी क्रिएटिवटी को नए आयाम देने में मददगार होती है। हालांकि इससे ज्यादा पीने पर आपको फोकस करने में दिक्कत हो सकती है।

और पढ़ेंः ज्यादा एक्सरसाइज पुरुषों को पड़ सकती है भारी, जरूर पढ़ें ये खबर

First Published : 20 Aug 2017, 08:43:33 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो