News Nation Logo
Banner

Breakup या अकेलापन कैंसर के साथ लाता है इन बीमारियों का खतरा, स्टडी ने चौंकाया

आज आपको एक ब्रेकअप से रिलेटिड एक चौंकाने वाला खुलासा बताते है. जो एक रिसर्च (research on breakup 2022) के दौरान सामने आया है. जिसमें ये पता चला है कि ब्रेकअप न सिर्फ आपकी मेंटल हेल्थ बल्कि फिजिकल हेल्थ के लिए भी खतरनाक होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 13 Jan 2022, 10:23:44 PM
health effects of breakup on males and females

health effects of breakup on males and females (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

किसी के साथ एक रिलेशनशिप (relationship) में रहने के बाद उसके टूटने का दर्द बहुत गहरा होता है. ब्रेकअप की वजह चाहे जो भी हो लेकिन, इसे सहना बड़ा मुश्किल होता है. फिर चाहे वो लड़का सहे या लड़की. लेकिन, आज अक्सर आपने सुना होगा कि कई लोग ब्रेकअप (breakup) के बाद संभल जाते है. तो, कई लोग लाइफ में आगे बढ़ जाते है. तो, कई ऐसे होते है जो अपने पार्टनर को भूल नहीं पाते और स्ट्रेस, टेंशन यहां तक कि डिप्रेशन (Depression after breakup) में भी चले जाते हैं.

                                                   

लेकिन, आज आपको एक ब्रेकअप से रिलेटिड एक चौंकाने वाला खुलासा बताते है. जो एक रिसर्च (research on breakup 2022) के दौरान सामने आया है. जिसमें ये पता चला है कि ब्रेकअप न सिर्फ आपकी मेंटल हेल्थ बल्कि फिजिकल हेल्थ के लिए भी खतरनाक होता है. डेनमार्क में हुी एक स्टडी में सामने आया है कि ज्यादा ब्रेकअप झेलने या लंबे टाइम तक अकेले रहने वाले आदमियों के ब्लड में इन्फ्लैमेशन ज्यादा पाया जाता है. इससे आगे चलकर कैंसर, दिल की बीमारी और टाइप 2 डायबीटीज होने का खतरा बना रहता है. हालांकि स्टडी में आदमियों की तुलना में कम महिलाओं ने हिस्सा लिया था तो माना जा रहा है कि हो सकता है उनकी संख्या कम आने की वजह यही हो.

                                                     

ज्यादा ब्रेकअप झेलने वालों को ज्यादा खतरा
एक नई स्टडी के मुताबिक, ये रिसर्च 48 से 62 साल के लोगों पर किया गया था. जिसमें हर इंसान ने बताया कि वे कितने साल से अकेले रह रहे है. रिसर्च में  ब्रेकअप या अकेलापन झेलने वाले आदमियों पर इसका काफी खराब (health effects of breakup on males) असर दिखा. जो लोग एक साल तक अकेले रहे उनके कंपैरिजन में ज्यादा ब्रेकअप झेलने वालों के ब्लड में 17 परसेंट ज्यादा इन्फ्लैमेशन पाया गया.

                                                     

ब्रेकअप को अलग तरह से डील करते हैं आदमी 
कुछ लोग मजबूरी में अकेले रहते हैं. किसी-किसी को अकेला रहना पसंद होता है. इसलिए, जब अकेले रहने वालों पर रिसर्च की गई तो उसमें पाया गया कि उनके ब्लड में 12 परसेंट ज्यादा इन्फ्लैमेशन मार्कर हैं. हैरान कर देने वाली बात ये है कि ऐसा सिर्फ आदमियों के ही ब्लड में देखा गया. रिसर्चर्स का ये भी मानना है कि  इसकी एक वजह ये भी हो सकती है कि आदमी ब्रेकअप से अलग तरह से डील करते हैं. जैसे वो लोग स्मोकिंग और ड्रिंकिंग शुरू कर देते है. वहीं महिलाओं में डिप्रेशन जैसे सिंप्टम्स दिखने लगते हैं. वहीं ये भी माना गया कि हो सकता है कि स्टडी में आदमियों के कंपैरिजन में लेडीज कम थीं इस वजह से भी ऐसा हुआ हो.

                                                     

पार्टनर से बिछड़ने पर वीक हो जाती है इम्यूनिटी
इस उम्र में वैसे भी पार्टनर से बिछड़ने पर खाना-पीना कम हो जाता है. लेकिन, यूनीवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगन की टीम ने अकेले रहने या ब्रेकअप के बीच खराब हेल्थ के लिंक पर रीसर्च की. स्टडी में ये पता लगाने की कोशिश की गई कि बार-बार डेटिंग करने वालों के जब ब्रेकअप होते रहते हैं और वे लंबे टाइम तक अकेले रहते हैं तो क्या होता है. स्टडी फाइंड्स की रिपोर्ट के मुताबिक,  कमिटेड लोगों पर पहले हो चुकी स्टडी में पता चला था कि तलाक, पार्टनर की डेथ या अकेलेपन से उनकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर खराब असर पड़ता है. इससे उनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है (weak immunity) और डेथ हो जाती है.

First Published : 13 Jan 2022, 10:23:44 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.