logo-image

महिलाओं की किडनी स्टोन की समस्या को खत्‍म कर सकता है नियमित सेक्स: स्‍टडी

एक स्टडी में यह जानकारी सामने आई है कि नियमित सेक्स से महिलाओं को किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

Updated on: 22 Oct 2020, 04:46 PM

नई दिल्ली:

एक स्टडी में यह जानकारी सामने आई है कि नियमित सेक्स से महिलाओं को किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. स्टडी में दावा किया गया है कि तीन से चार हफ्ते तक नियमित सेक्स करने वाली महिलाओं की किडनी स्टोन की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाती है और शरीर से स्‍टोन आसानी से बाहर निकल आता है. जानकारों का कहना है कि सेक्स और ऑर्गेज्म के चलते शरीर में जो रसायन निकलते हैं, उससे स्टोन को बाहर निकालने में मदद मिलती है. 

रिसर्च में किडनी स्टोन की समस्या से जूझ रहीं 70 महिलाओं को शामिल किया गया था. इनमें से 50 फीसदी महिलाओं को एक महीने तक हफ्ते में 3 से 4 बार सेक्स करने को कहा गया था, जबकि बाकी महिलाओं को इस दौरान सेक्स न करने का कहा गया था. जिन महिलाओं ने नियमित सेक्स किया, उनमें से 80 फीसदी महिलाओं की किडनी स्टोन की समस्या दो हफ्ते बाद दूर हो गई थी. वहीं, जिन महिलाओं को सेक्‍स से दूर रहने को कहा गया था, उनमें से 51 फीसदी के ही स्टोन ठीक हो पाए थे. 

इंटरनेशनल यूरोलॉजी और नेफ्रोलॉजी जर्नल में प्रकाशित तुर्की की अवरस्य यूनिवर्सिटी की इस स्‍टडी में यह भी पता चला था कि हफ्ते में 3 से 4 बार सेक्स करने वाले पुरुषों को भी किडनी स्टोन से निजात मिलती है.

किडनी स्टोन की शिकायत होने पर बड़ी मुश्‍किलों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में काफी दर्द होता है और किडनी में इंफेक्शन का भी खतरा बना रहता है. समय रहते इसका इलाज न मिलने पर किडनी खराब होने की भी नौबत आ जाती है.