logo-image

जापान के इस आसान तरीके से वजन घटाएं, फूले हुए पेट को पतला बनाएं

अब घर पर वजन कम करना मुश्किल नहीं है. बिना जिम जाए, बिना डाइटिंग किए और बिना हैवी वर्कआउट के आप आसानी से घर पर बैठे बैठे वजन घटा सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस जापान की एक आसान सी ट्रिक आजमानी है.

Updated on: 29 Sep 2021, 11:25 AM

नई दिल्ली :

वजन घटाना कोई बच्चों का खेल नहीं है. सबसे पहले तो इसके लिए जबरदस्त विल पॉवर चाह‍िए. फिर उस विल पॉवर को बरकरार रखते हुए डाइट पर कंट्रोल और फ‍िज‍िकल एक्‍ट‍िव‍िटीज करना. यही नहीं, जल्दी वजन घटाने के लिए हैवी वर्कआउट भी करना. लेकिन सबसे ज्यादा बुरा तब लगता है निराशा तब होती है जब इतना कुछ करने के बाद भी लोग वैसा रिजल्ट नहीं पा पाते जैसा वो चाहते हैं. तब फिर होता कुछ नहीं, बस ऐसी सिचुएशन में लोग अपना मोटिवेशन खो कर मोटापे को स्वीकार कर लेते हैं. लेकिन आपको बता दें कि, आपको निराश होने की कोई जरूरत नहीं.

यह भी पढ़ें: ना सिर्फ सीने में दर्द और तेज दिल की धड़कन, ये भी हैं हार्ट अटैक के लक्षण

अब घर पर वजन कम करना मुश्किल नहीं है. बिना जिम जाए, बिना डाइटिंग किए और बिना हैवी वर्कआउट के आप आसानी से घर पर बैठे बैठे वजन घटा सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस जापान की एक आसान सी ट्रिक आजमानी है और बस कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि न सिर्फ आपका वजन घट रहा है बल्कि आप एक टोंड और फिट बॉडी के मालिक बन चुके हैं. 

                                       

- वजन कम करने का जापानी तरीका
दुन‍िया भर में जापान के लोगों को काफी फ‍िट माना जाता है और ये भी कहा जाता है क‍ि वे लंबी उम्र जीते हैं. वैसे वहां के कई फ‍िटनेस तरीके हैं जो कारगर माने जाते हैं. लेकिन इन्‍हीं में से एक तरीका बेहद बेजोड़ माना जाता है और वो है टॉवल के साथ एक्‍सरसाइज. हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे जापान के एक फ‍िज‍िश‍ियन डॉक्‍टर तोश‍िकी ने ढूंढा था. इस एक्‍सरसाइज से न स‍िर्फ वजन कम होता है बल्‍क‍ि ये पोश्‍चर को ठीक करके कमर को मजबूत करने वाली भी मानी जाती है. पेट की चर्बी को कम करना सबसे मुश्किल माना जाता है. ऐसे में डॉक्‍टर तोश‍िकी के अनुसार, पेल्‍व‍िस के अपनी जगह के हटने की वजह से पेट पर चर्बी चढ़ती है. टॉवल की मदद से की जाने वाली ये एक्‍सरसाइज पेल्‍व‍िस को अपनी जगह पर लेकर आती है और इस तरह कमर का साइज कम होता जाता है. यानी कि जापान की इस टॉवल एक्सेसाइज से बैली फैट के साथ साथ आप मोटापे से भी छुटकारा पाने लगते हैं.

                               

- जापानी टॉवल एक्‍सरसाइज करने का तरीका  
1. मीड‍ियम लंबाई के टॉवल को एक स‍िलेंडर की शेप में फोल्‍ड कर लें. ये कम से कम 4 इंच चौड़ा होना चाह‍िए.
2.  अब फर्श, योगा मैट या सख्‍त गद्दे पर लेट जाएं और तौल‍िए के बनाए रोल को अपनी कमर के नीचे ऐसे रखें क‍ि ये एकदम बैली बटन यानी आपकी नेवल के नीचे हो.
3. अब पैरों को कंधों की चौड़ाई तक खोल लें और इनको ऐसे मोड़ें क‍ि दोनों पैरों के अंगूठे एक दूसरे को टच करें.
4. अब दोनों बाहों को पीछे की ओर ले जाते हुए हाथ खोलें. दोनों हाथों की छोटी उंगल‍ियां आपस में टच करें.
5. इस पोज‍िशन में 5 मिनट तक रहें और फ‍िर धीरे से उठकर बैठ जाएं. 
शुरुआत में आपको इसको परफेक्‍शन के साथ फॉलो करने में द‍िक्‍कत हो सकती है लेकिन प्रैक्टिस के साथ आप इसे आसानी से कर सकेंगे. 

                                     

- वजन घटाने के लिए इन फूड्स को करें अवॉयड 
1. डीप फ्राइड और जंक फूड्स
2. शुगर और फ्रूट जूस
3. वाइट ब्रेड
4. पास्ता
5. शराब

यह भी पढ़ें: अगर आप भी हेयर फॉल से हो गए है परेशान, तो निजात दिलाएंगे ये गज़ब के योगासन

- वजन घटाने के लिए खाएं ये फूड्स 
1. केले
2. दही
3. जामुन
4. ताजे फल और सब्जियां
5. नट और बीज
6. दाल और फलियाँ
7. मछली