News Nation Logo

कम उम्र में बाल सफेद होने की बढ़ रही है प्रॉब्लम, ये हैं इसके कारण

बालों के जल्दी सफेद होने के पीछे का सबसे पहला कारण न्यूट्रिएंट्स की प्रॉब्लम है. ये तो हम जानते हैं कि बालों को हेल्दी रखने के लिए अच्छी डाइट लेना बेहद जरूरी है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 13 Oct 2021, 11:48:38 AM
White Hair Problem

White Hair Problem (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • बाल सफेद होने की प्रॉब्लम खराब लाइफस्टाइल और बिगड़ते खान-पान के चलते होती है.
  • बालों के जल्दी सफेद होने के पीछे का सबसे बड़ा कारण न्यूट्रिएंट्स की प्रॉब्लम है.
  • स्ट्रेस के कारण भी बाल तेजी से सफेद होने लगते हैं.

नई दिल्ली:

बालों की प्रॉब्लम तो कबसे चली आ रही है. कभी लोग बाल झड़ने के लेकर परेशान हो जाते है. तो कभी बालों के रफ (rough) होने को लेकर परेशान रहते है. इसी लिस्ट में एक प्रॉब्लम कम उम्र में बाल सफेद होना भी है. वैसे तो ये प्रॉब्लम भी खराब लाइफस्टाइल और बिगड़ते खान-पान के चलते ही होती है. लेकिन, सिर्फ ये ही दो वजह नहीं है जिससे आपके बाल जल्दी सफेद हो रहे हैं. बल्कि कुछ और कारण भी है. तो चलिए पहले आपको वो कारण बता देते हैं. उसके साथ ही आपको वो तरीके भी बता देंगे. जिससे इस प्रॉब्लम पर काबू पाया जा सकता है. 

                                     

बालों के जल्दी सफेद होने के पीछे का सबसे पहला कारण न्यूट्रिएंट्स की प्रॉब्लम है. ये तो हम जानते हैं कि बालों को हेल्दी रखने के लिए अच्छी डाइट लेना बेहद जरूरी है. बॉडी में विटामिन B 12, फॉलेट, कॉपर और आयरन जैसे न्यूट्रिएंट्स की कमी के कारण ही उम्र से पहले बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं. वहीं अगर डाइट अच्छी तरह से ली जाती है. तो, न्यूट्रिएंट्स की भरपाई हो जाती है. जिससे बाल पहले जैसे कलर में आना शुरू हो जाते हैं. 

                                     

वहीं जो लोग छोटी-छोटी बातों पर स्ट्रेस लेते हैं. वैसे तो ये बात कई स्टडीज में सामने आ चुकी है कि स्ट्रेस के कारण बाल तेजी से सफेद होने लगते हैं. क्योंकि तनाव के चलते ब्रेन में कोर्टिसोल (cortisol) और ऐंड्रेनालाइन (adrenaline) नाम के हॉर्मोन्स का प्रोडक्शन होने लगता है. इसके कारण बाल बहुत ही कम उम्र में सफेद होना शुरू हो जाते हैं. इतना ही नहीं जिन्हें घबराहट, पैनिक अटैक और डर जैसी प्रॉब्लम्स होती है. उनके साथ भी ये प्रॉब्लम्स अक्सर देखने को मिलती हैं. 

                                       

प्रोटीन की कमी के कारण बालों का सफेद होना एक बहुत ही कॉमन रीजन है. ये एक बड़ी प्रॉब्लम भी है. जिसके कारण ज्यादातर लोगों में कम उम्र में सफेद बालों की प्रॉब्लम देखने को मिलती है. 

                                       

ये तो हो गए कुछ कारण जिसके चलते बाल जल्दी ही सफेद होने लगते हैं. लेकिन, इसके साथ ही कुछ तरीके भी बता देते हैं. जिससे इस प्रॉब्लम पर कंट्रोल किया जा सकता है. तो वो ये है कि जितना हो सके ग्रीन वेजिटेबल्स और फ्रूट्स खाना शुरू कर दें. जिसमें नींबू, अमरूद, संतरा, पपीता, जामुन शामिल है. इन्हें खाने से बॉडी को काफी विटामिन्स मिलने लगते हैं. उसके अलावा, कुछ सब्जियां भी है जैसे कि पालक, गोभी, ब्रोकोली और टमाटर. इन्हें खाने से बालों को प्रोपर क्वांटिटी में न्यूट्रिएंट्स मिलने लगते हैं. 

                                       

वहीं इसका एक तरीका हेयर मास्क भी है. जिसके लिए बस नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाना है. इससे बाल बहुत जल्दी ही सफेद होना बंद हो जाते हैं. और काले होना शुरू हो जाते हैं. दरअसल, ये एक घरेलू नुस्खा है. जो स्कैल्प में आ रही सूजन को कम करता है. बालों को चमकदार बनाता है. 

First Published : 13 Oct 2021, 11:44:57 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.