logo-image

वजन घटाएं, चेहरे की झुर्रियां गायब कर दें आज, जब एक बार खा लेंगे ये अनाज

रागी में आयरन की अच्छी क्वांटिटी होती है. इसलिए, अगर आपको एनीमिया की प्रॉब्लम है. या कम होते हुए हीमोग्लोबिन से परेशान हैं. ये उनके लिए बेहद फायदेमंद होती है. अगर रागी को अंकुरित करके खा लिया जाए तो इससे विटामिन C का लेवल बढ़ जाता है.

Updated on: 29 Sep 2021, 08:38 AM

नई दिल्ली:

ऐसे तो फिट रहने के लिए हमने बहुत से घरेलू उपाय बताए हैं. उम्मीद है असर भी किया होगा. लेकिन, आज जो घरेलू नुस्खा हम लाए हैं. वो एक तीर से दो निशाने वाली कहावत पर बिल्कुल फिट बैठता है. अब आप सोच रहे होंगे कि वो कैसे तो भई बता दें, वो ऐसे कि ये उपाय जितना फायदेमंद हेल्थ के लिए है. उतना ही स्किन के लिए भी है. तो हुआ ना एक पंथ दो काज वाला मामला. अब, बता दें, उस उपाय का नाम तो वो रागी है. अब, आज की जेनरेशन तो शायद ही जानती होगी कि ये रागी है क्या, अपने दादा-दादी, मम्मी-पापा से पूछिए वो बताएंगे रागी क्या है. वरना, चलिए पहले हम ही बता देते हैं कि आखिर ये रागी क्या है? इसके फायदे क्या-क्या है?

                                           

रागी एक पुराना और काफी फेमस अनाज है. रागी को फिंगर मिलट (finger millet) के नाम से भी जाना जाता है. इसका टेस्ट जितना टेस्टी होता है. उतना ही ये एनर्जी भी दोगुनी मात्रा में देता है. इस छोटे से दिखने वाले अनाज में इतने गुण छिपे हुए हैं कि क्या बताएं. रागी में कैल्शियम, विटामिन्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर भी अच्छी क्वांटिटी में होने के कारण ये शुगर और वेट लॉस में भी मदद करता है. इसे खाने से स्ट्रेस के पेशेंट्स को काफी रिलीफ मिलता है. अगर इसे सुबह ब्रेकफास्ट में खा लिया जाए. तो बॉडी को सारे जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिल जाते हैं. तो चलिए, शुरू करते हैं स्किन और बॉडी को फायदा देने वाली रागी के बेनिफिट्स.

                                             

रागी में आयरन की अच्छी क्वांटिटी होती है. इसलिए, अगर आपको एनीमिया की प्रॉब्लम है. या कम होते हुए हीमोग्लोबिन से परेशान हैं. ये उनके लिए बेहद फायदेमंद होती है. अगर रागी को अंकुरित करके खा लिया जाए तो इससे विटामिन C का लेवल बढ़ जाता है. साथ ही इसमें मौजूद आयरन बॉडी में आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है और ब्लड में आसानी से घुलने लगता है.  

                                             

रागी में भरपूर क्वांटिटी में एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं. जो स्ट्रेस या टेंशन को कम करने में मदद करता है. अगर आपको एंग्जाइटी (anxiety), डिप्रेशन (depression) या नींद कम आने की प्रॉब्लम है तो आप रागी को जरूर खाएं. इससे आपको कुछ ही दिन में फायदा होता महसूस होने लगेगा. 

                                           

ये डाइट्री फाइबर है. ये तो आप जानते ही है. इसी कारण से अगर आप इसे खा लेते हैं तो ये तुरंत डाइजेस्ट नहीं होता. इस लिए, ये लंबे टाइम तक पेट को भरा रखता है. इसी कारण से ये वेट कम करने में मदद करता है.

                                           

वहीं बात अगर स्किन से रिलेटिड करें. तो, रागी में फिनोलिक एसिड और फ्लेवोनॉयड मौजूद होता है. जो आपकी फाइन लाइंस और झुर्रियों (wrinkles) दूर करने में आपकी मदद करता है. ये पोर्स को बंद करने का काम करता है. हफ्ते में 2 से 3 बार इसके फेसपैक का इस्तेमाल किया जा सकता है. स्किन से लेकर हेल्थ तक, ये सारी प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करता है.