News Nation Logo
Banner

Weight Loss:क्या प्रोटीन शेक पीने से घटता है वजन? जानें एक्सपर्ट की राय

News Nation Bureau | Edited By : Shubhrangi Goyal | Updated on: 14 Oct 2022, 03:28:56 PM
Protein shake

Protein shake (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

प्रोटीन एक संतुलित आहार का राजा है, यह सबसे अधिक रिसर्च किए गए पोषक तत्वों में से एक है और स्वास्थ्य और फिटनेस विशेषज्ञ मानते हैं कि समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने के लिए प्रोटीन की काफी आवश्यकता होती है. आपको बता दें जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, वो लोग प्रोटीन पाउडर (Protein Powder) सप्लीमेंट में निवेश करते रहते हैं लेकिन क्या प्रोटीन शेक वजन घटाने के आहार में मददगार होते हैं?डायट न्यूट्रिशन के संस्थापक और एक फिटनेस एंड न्यूट्रिशन कंसल्टेंट ने शेयर करते हुए बताया कि,“अध्ययनों से पता चलता है कि आपके प्रोटीन का सेवन बढ़ाने से कई प्रक्रियाओं के माध्यम से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. पहली बार में, यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकता है और आपके शरीर द्वारा पूरे दिन बर्न की जाने वाली कैलोरी की कुल संख्या को बढ़ा सकता है.

वहीं अब हम बात करते हैं प्रोटीन शेक (Protein Shake)  के बारे में क्या प्रोटीन शेक शरीर के लिए अच्छा होता है, तो आपको बता दें, वजन घटाने और अच्छे  मेटाबॉलिज्म के लिए प्रोटीन शेक अच्छा माना जाता है. प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और कैलोरी-बर्निंग दर को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है क्योंकि हमारा शरीर कार्बोस की तुलना में प्रोटीन-घने खाद्य पदार्थों का  मेटाबॉलिज्म करते समय अधिक कैलोरी खर्च करता है.

ये भी पढ़ें-Coronavirus: भारत में फिर बढ़ा कोरोना का खतरा, नई लहर की आहट तो नहीं?

25 ग्राम प्रोटीन प्रदान करते हैं प्रोटीन शेक

प्रोटीन शेक आमतौर पर कम कैलोरी वाले एकल सर्विंग में 21-25 ग्राम प्रोटीन प्रदान करते हैं. व्हे प्रोटीन आइसोलेट, हाइड्रोलाइज़ेट या प्लांट-आधारित प्रोटीन वाले प्रोटीन पाउडर में कार्ब्स और फैट की मात्रा कम या बिल्कुल ना के बराबर होती है. इसलिए, ये उन लोगों के लिए शानदार हैं जो वजन घटाने के दौरान अपने मैक्रोज़ को गिनते हैं.


प्रोटीन एपिटाइट हार्मोन को प्रभावित करने के लिए दिखाया गया है, जो लोग प्रोटीन युक्त आहार खाते हैं, उनके दिन भर भूख लगने की संभावना कम होती है. प्रोटीन के सेवन से भी भूख कम लगती है क्योंकि परिपूर्णता हार्मोन का स्तर अधिक होता है.  प्रोटीन शेक पौष्टिक  होते हैं और वजन घटाने के दौरान इस पर विचार किया जा सकता है.

 

First Published : 14 Oct 2022, 03:26:12 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.