logo-image

अगर आप खाली पेट पीते हैं चाय...तो दे रहे हैं मौत की दावत!

कुछ लोग इसे आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक मानते हैं, जबकि अन्य इसे स्वास्थ्य के लिए उपयोगी मानते हैं. यहाँ हम इस विषय पर विचार करेंगे कि वाकई में क्या सही है? 

Updated on: 26 Feb 2024, 06:22 AM

नई दिल्ली:

क्या आप भी सुबह चाय पीते हैं? अगर हां तो आपको ये खबर पढ़ने की जरूरत है. हमारे देश में सुबह चाय के साथ लोगों के दिन की शुरूआत होती है, तो आज का सवाल ये है कि क्या सुबह चाय पीना सेहत के लिए अच्छा है? अक्सर देखा जाता है कि लोग सुबह और खासकर खाली पेट चाय पीते हैं, तो क्या खाली पेट चाय पीना हानिकारक हो सकता है? इन सभी सवालों का जवाब जानने की कोशिश करेंगे क्योंकि ये स्वास्थ्य से जुड़ा मामला है.

सुबह में खाली पेट चाय पीने के बारे में कई फैक्ट्स हैं. कुछ लोग इसे आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक मानते हैं, जबकि अन्य इसे स्वास्थ्य के लिए उपयोगी मानते हैं. यहाँ हम इस विषय पर विचार करेंगे कि वाकई में क्या सही है? 

इसलिए खाली पेट चाय नहीं पी जाती?

अगर आप खाली पेट चाय पीते हैं तो इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यह पाचन संबंधित समस्याओं को बढ़ा सकता है. यह आपके पेट में जलन, अपच और एसिडिटी का कारण बन सकता है, जिसके कारण आप पूरे दिन भर परेशान हो सकते हैं.इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि चाय पीने से पहले पानी और कुछ स्नैक्स ले लें. साथ ही खाली पेट चाय पीने से आपकी शरीर की कैलोरी नियंत्रण की प्रक्रिया पर असर पड़ सकता है, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है.

नींद न आने की समस्या बन सकती है

खाली पेट चाय पीने से आपके शरीर में कॉफीन की अधिक मात्रा पहुंच सकती है, जो कि अत्यधिक कॉफीन के नकारात्मक प्रभावों का कारण बन सकता है, जैसे कि अधिक तनाव, अनिद्रा, और तेजी से दिल की धड़कन. खाली पेट चाय पीने से आपको ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है, क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन की वजह से आपका शरीर उत्तेजित होता है, लेकिन यह अस्थिर होता है.  इसके साथ ही  खाली पेट चाय पीने से बचने के लिए संतुलित सेवन का महत्वपूर्ण है.

ऐसे में डॉक्टर से सलाह लें

चाय का सही मात्रा में सेवन करने से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को लाभ हो सकता है, जबकि अत्यधिक सेवन हानिकारक हो सकता है. सुबह में खाली पेट चाय पीना सही नहीं हो सकता है. इसे संतुलित रूप से पीने का प्रयास करें और अत्यधिक सेवन से बचें. यदि आपको पेट संबंधित समस्याएँ हैं या डॉक्टर ने आपको खाली पेट चाय पीने से बचने की सलाह दी है, तो उनकी सलाह का पालन करें.