News Nation Logo

Pregnancy में एक्सरसाइज तो करें जरूर, इन चीजों पर ध्यान देंगे तो हर प्रॉब्लम से रहेंगे दूर

प्रेगनेंसी के दौरान बच्चे की सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है लेकिन, बच्चे की सेहत तभी अच्छी रहेगी जब मां स्वस्थ होगी. मां को स्वस्थ रहने के लिए एक्सरसाइज के साथ इन चीजों पर भी ध्यान देना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 18 Nov 2021, 12:07:26 PM
Tips for health of pregnant women

Tips for health of pregnant women (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:

मां बनने का एहसास किसी भी महिला के लिए बहुत खास होता है. ये एहसास भी महिलाएं तभी एन्जॉय कर पाती हैं जब वे पूरी तरह से हेल्दी हो. बच्चे की अच्छी हेल्थ के लिए ये बहुत जरूरी है कि मां खुश रहे. अगर मां की हेल्थ पर थोड़ा-सा भी बुरा असर होता है. तो, बच्चे की हेल्थ पर भी असर होने लगता है. वैसे तो ज्यादातर प्रेगनेंसी के दौरान ये कहा जाता है कि मां को एक्सरसाइज करनी चाहिए लेकिन इसके अलावा भी ऐसी बहुत सी चीजें होती है जिनका द्यान रखना बेहद जरूरी होता है. ध्यान रखते हुए आप अपनी प्रेगनेंसी को भी एन्जॉय कर सकते है. तो, चलिए जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान आप कैसे खुद को हेल्दी और फिट रख सकते है. 

                                           

डाइट का ख्याल रखें
इसमें सबसे पहले डाइट का ख्याल रखना आता है. कई लेडीज को इन दिनों चटपटी खाने की चीजें बहुत पसंद होती है. इस चक्कर में वो अनहेल्दी खाना भी शुरू कर देती है. ऐसा करना गलत होता है. अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान पूरी तरह से हेल्दी और न्यूट्रिएंट्स वाला खाना खाएंगी तभी फिट रह पाएंगी. इसके साथ ही हर समस्या से भी दूर रहेंगी. बस, ये ध्यान रखें कि प्रेगनेंसी के दौरान सीजनल फ्रूट्स, जूस, अनाज, सब्जियां वगैराह खूब खाएं.

                                         

पेट पर प्रेशर न दें
प्रेगनेंसी के दौरान ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे आपके स्टमक पर दबाव पड़े. अगर स्टमक पर प्रेशर पड़ता है तो इससे बच्चे पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए, घरेलू काम-काज भी कम से कम करना चाहिए या ना के बराबर ही करें क्योंकि इससे भी बार-बार झुकना पड़ता है. जिससे बच्चे की हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. 

                                       

खुश रहें
ये तो आपने बहुत बार सुना होगा कि प्रेगनेंसी के दौरान मां को खुश रहना चाहिए. ऐसे में मेंटल हेल्थ को बेहतर रखने के लिए खुश रखना बहुत जरूरी है. इसमें आप फैमिली और फ्रेंड्स की हेल्प ले सकती हैं. बस, इस दौरान ये याद रहे कि अच्छे से अच्छी चीजें पढ़े और देखें. इस टाइम पर बस पॉजिटिव सोचें खुद को भी पॉजिटिव रखने की कोशिश करें. 

                                     

कंफर्टेबल ड्रेस पहनें
प्रेगनेंसी के दौरान कंफर्टेबल ड्रेस और ढीले ढाले कपड़े पहनने चाहिए. इस टाइम पर आरामदायक जूते और चप्पल पहननी चाहिए. हाई हील वाले जूते और चप्पलों से दूर रहना चाहिए. कमर पर डोरी बांधने या रबर वाले कपड़े नहीं पहनने चाहिए. 

प्रेगनेंसी के दौरान एक्सरसाइज के अलावा इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. 

First Published : 18 Nov 2021, 12:03:11 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.