logo-image

Pregnancy Planning की सोच रहें तो आज ही छोड़ दें ये 6 आदतें

डॉक्टर्स के मुताबिक कंसीव करने से पहले शरीर की स्वस्थ होना बेहद जरूरी है. आपका स्वास्थ्य आपके प्रजनन स्तर (fertility status) को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है

Updated on: 18 Mar 2023, 12:55 PM

नई दिल्ली:

गर्भावस्था हर महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत चरण होता है. नए बच्चे का एहसास और मां बनने की खुशी महिलाओं के जीवन के लिए अनमोल होता है. वहीं, जब आप प्रेगनेंसी (Pregnancy) प्लान करनेकी सोच रहें हैं तो इस समय अपनी सेहत का भी पूरा ध्यान रखना होता है. यहां तक कि कुछ आदतों को छोड़ना भी महत्वपूर्ण हो जाता है जो नवजात शिशु को प्रमुख रूप से प्रभावित कर सकती हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक कंसीव करने से पहले शरीर की स्वस्थ होना बेहद जरूरी है. आपका स्वास्थ्य आपके प्रजनन स्तर (fertility status) को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है और आपके अजन्मे बच्चे के विकास को प्रभावित करता है. हालांकि, बुरी आदतों को छोड़ना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन जब आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हों तो अपनी सेहत के साथ आने वाले शिशु की सेहत को ध्यान में रख कर कुछ आदतों को पूरी तरह से 'NO' कहने की जरूरत होती है.

गर्भावस्था से पहले इन 6 आदतों को पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए: 

धूम्रपान
धूम्रपान हर किसी के लिए खतरनाक है, खासकर जब गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हों. यह आपके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली, फेफड़े और मस्तिष्क के विकास को नुकसान पहुंचा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप बीमारियां और बर्थ डिफेक्ट हो सकते हैं. इतना ही नहीं, इससे फर्टिलिटी की समस्या भी हो सकती है और गर्भपात भी हो सकता है. और यह बात आपके पार्टनर पर भी लागू होती है. धूम्रपान शुक्राणुओं की संख्या को कम कर सकता है, डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता है, और पुरुषों में शुक्राणु की गतिशीलता और प्रजनन क्षमता को कम कर सकता है.

अपने खाने की आदतों को बदलें
आपके खाने का तरीका भी आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. आपको चलते-फिरते खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. चलते-फिरते खाने से भोजन कम चबा कर खाते हैं, इसका सीधा प्रभाव आपकी पीचन शक्ति पर पड़ता है. इससे बड़े कण आपके पाचन तंत्र में जा सकते हैं, जिससे भोजन को पचाने के लिए तोड़ना मुश्किल हो जाता है. यह आपके कोर्टिसोल के स्तर को भी बढ़ाता है और आपके एड्रेनल को प्रभावित करता है. एड्रेनल एक छोटी ग्रंथि है जो स्टेरॉयड हार्मोन, एड्रेनालाईन और नॉरएड्रेनालाईन बनाती है. ये हार्मोन हृदय गति, रक्तचाप और शरीर के अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. गर्भावस्था से पहले एड्रेनल को तुरंत मजबूत करना महत्वपूर्ण है ताकि आपका शरीर आपके अजन्मे बच्चे के लिए स्वस्थ एड्रेनल विकसित करने में सहायता कर सके.

यह भी पढ़ें: Constipation: कब्ज से हैं परेशान हैं तो जरूर खाएं गर्मियों के ये फल, तुरंत मिलेगी राहत

कैफीन
यदि आप अपने सुबह के कप के बिना जीवित नहीं रह सकते हैं या पूरे दिन कॉफी की जरूरत है, तो आपको इसे अलविदा कहने की जरूरत है. आप अपने दैनिक सेवन को कम करके कैफीन की लत को तोड़ सकते हैं. डिकैफ़िनेटेड कॉफ़ी सहित हर प्रकार की कॉफ़ी अम्लीय होती है और शरीर और गर्भाशय ग्रीवा के बलगम को अत्यधिक अम्लीय बना सकती है, जिससे गर्भाधान में बाधा उत्पन्न होती है.

शराब/सिगरेट को ना कहें
अगर आप गर्भधारण करने की योजना बना रही हैं तो आपको शराब की आदत को छोड़ देना चाहिए. शराब का बार-बार और अधिक मात्रा में सेवन आपके लीवर और मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, और यह आपके बच्चे को आनुवंशिक रूप से प्रभावित करता है. आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि थोड़ी सी शराब भी आपके भ्रूण के लिए हानिकारक होती है. 

तनाव कम करें
तनाव हर किसी की दिनचर्या का एक सामान्य हिस्सा बन गया है. इस तेजी से भागती जिंदगी में, जिसमें काम का दबाव और व्यक्तिगत समस्याएं शामिल हैं, तनाव न करना मुश्किल हो सकता है. लेकिन, आपको योग, व्यायाम और ध्यान जैसी healthy practices को दिनचर्या में शामिल करके तनाव के स्तर को कम करना चाहिए. तनाव गर्भावस्था और प्रजनन उपचार की सफलता दोनों को प्रभावित कर सकता है.

पर्याप्त नींद
प्रेगनेंसी (Pregnancy) प्लान करने समय आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. अपर्याप्त नींद आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है और आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती है. मस्तिष्क का वह क्षेत्र जो नींद से जगाने वाले हार्मोन (मेलाटोनिन और कोर्टिसोल सहित) को नियंत्रित करता है, पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन हार्मोन के रिलीज को भी नियंत्रित करता है.

वहीं, प्रेगनेंसी (Pregnancy) प्लान करने से पहले, आपको गर्भ धारण करने के सर्वोत्तम समय पर चर्चा करने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से भी मिलना चाहिए. इसके अलावा, स्वस्थ वजन बनाए रखें और अपने बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए गर्भावस्था से पहले इन आदतों को छोड़ देना चाहिए.