logo-image

Pregnancy Health Tips: प्रेगनेंसी में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

प्रेगनेंसी में महिलाओं को आयरन से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. इससे गर्भवती को हीमोग्लोबीन की कमी नहीं होती है.

Updated on: 26 Feb 2023, 07:10 PM

नई दिल्ली:

प्रेगनेंसी का वक्त महिलाओं के लिए बेहद खास समय होता है. इस वक्त उन्हें न सिर्फ अपने हेल्थ बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के विकास और उसकी सेहत का भी खास ख्याल रखना होता है. महिलाओं के लिए गर्भावस्था के 9 महीने बहुत सी चुनौतियों से भरे होते हैं. इस दौरान महिलाओं को कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर गर्भवती अपनी डाइट, फिजिकल एक्टिविटी का ख्याल रखें तो गर्भावस्था के नौ महीने स्वस्थ और बिनी किसी परेशानी के हो सकते हैं. 

- गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में प्रोटीन खास तौर पर शामिल करना चाहिए. खाने में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने के लिए मसूर की दाल, मिक्स दाल, मीट, मछली और दूध को डाइट में शामिल करना चाहिए. जो वेजिटेरियन हैं उन्हें पनीर, मशरूम, मिक्स दाल को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए. 

- प्रेगनेंसी में महिलाओं को आयरन से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. इससे गर्भवती को हीमोग्लोबीन की कमी नहीं होती है. बता दें कि हीमोग्लोबीन की कमी से गर्भावस्था में महिलाएं एनीमिया का शिकार हो जाती है. जिससे गर्भ में पल रहे शिशु के विकास पर बुरा प्रभाव पड़ता है. आयरन मात्रा को बैलेंस रखने के लिए हरी सब्जियां, खास पत्तेदार सब्जी, कच्चे केले की सब्जी, फलियां, अंजीर, पालक-टमाटर का सूप भरपूर मात्रा में लेनी चाहिए. 

- गर्भावस्था में कब्ज न हो इसके लिए फाइबर युक्त भोजन करना चाहिए. इससे शरीर में उर्जा भी बनी रहती है. इसके लिए मोटे अनाज, सब्जियों से भरपूर दलिया, सलाद, अंकुरित दाल जैसे चना, मूंग सभी को मिक्स करके खा सकते हैं. 

- प्रेगनेंसी में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. पूरे दिन में गर्भवती महिला को कम से कम 3 लीटर पानी तो जरूर पीना चाहिए. इससे शरीर का तापमान ठीक रहता है और पाचन प्रक्रिया में भी आसानी हो जाती है. 

ये भी पढ़ें: Pregnancy Food: प्रेगनेंसी में अंजीर खाने से होते हैं कई फायदे, जानिए कैसे करें सेवन

- गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम की भी सख्त जरूरत होती है. गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए यह बेदह जरूरी हैं. यहां तक कि डॉक्टर भी इसके लिए अलग से सप्लीमेंट देते हैं. इसके लिए खास तौर पर पालक, मूंगफली, दूध और दही को भोजन में शामिल करना चाहिए. 

-  प्रेगनेंसी में महिलाओं का तनाव मुक्त और खुश रहना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए गर्भावस्था के दौरान किए जाने वाले व्यायाम, योगा जरूर करें. महिलाओं को इस समय वॉक भी जरूर करनी चाहिए. साथ ही तनाव मुक्त रहने के लिए मेडिटेशन भी कर सकते हैं. 

- इसके साथ गर्भावस्था में ज्यादा नमक और चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दौरान बीपी-शुगर दोनों का कंट्रोल में रहना बेहद जरूरी है इसलिए इस दोनों का अत्यधिक सेवन आपकी मुश्किलें बढ़ा सकता है. 

- गर्भावस्था में डिब्बाबंद चाजें, बाहर का खाना, ज्यादा कॉफी, शराब, सिगरेट का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. इससे गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों के हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है.