logo-image

World Diabetes Day 2021: डायबिटीज के दौरान हो रही हैं ये गलतियां बार-बार, इन फूड्स को खाकर लें सुधार

डायबिटीज के दौरान खाने के बीच कम अंतर रखने की कोशिश करनी चाहिए. अगर आपने डाइट के दौरान एक लंबा टाइम गैप नहीं रखना चाहिए. इससे ब्लड शुगर भी बढ़ने लगती है. 

Updated on: 14 Nov 2021, 07:42 AM

नई दिल्ली:

अब ठंड बढ़ गई है तो सभी बीमारियां चरम सीमा पर है. लेकिन, आज वर्ल्ड डायबिटीज डे है. इसलिए, फिलहाल आज हम इस डिजीज के बारे में बात करेंगे. डायबिटीज आज एक ऐसी डिजीज बन गई है जो ना सिर्फ बूढ़ों में बल्कि छोटे बच्चों में भी देखी जाने लगी है. इसलिए, वक्त रहते इसका इलाज सही टाइम पर करना बेहद जरूरी है. वरना ये बाद में और बढ़ सकती है. तो, आज 14 नवंबर  (world diabetes day) के दिन आपको कुछ ऐसी ही जानकारी देने जा रहे है जिसे सुनकर अगर आप इस बीमारी में लापरवाही बरतते है. तो, वो बरतना भूल जाएंगे.

                                           

वैसे तो डायबिटीज हो या शुगर होता सब हमारे खराब लाइफस्टाइल की वजह से ही है. तो, चलिए आज आपको दो चीजें एक साथ बता देते है. एक तो ये कि इसे घर पर ही कंट्रोल कैसे किया जा सकता है. और दूसरा कि डायबिटीज के दौरान कौन-कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए जिसके कारण ये बढ़ जाती है.

                                         

तो, सबसे पहले नजर डालिए उन गलतियों पर जो डायबिटीज के दौरान नहीं करनी चाहिए. जिसमें सबसे पहले नंबर पर खाना खाना आता है. अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है तो खाने के बीच कम अंतर रखने की कोशिश करें. अगर आपने डाइट के दौरान एक लंबा टाइम गैप नहीं रखना चाहिए. इससे ब्लड शुगर भी बढ़ने लगती है. 

                                         

वहीं लिस्ट में लास्ट नंबर पर पूरी नींद लेना भी आता है. नींद ना सिर्फ आराम देती है बल्कि बॉडी के दूसरे काम को भी बैलेंस करती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अकोर्डिंग, सोते टाइम बॉडी के अंदर ज्यादातर हार्मोनल बैलेंस होते रहते है. इंसुलिन भी एक हार्मोन ही है. इसलिए, डायबिटीज के पेशेंट्स को अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है.

                                         

वहीं अगर बात इसकी की जाए कि इसे घर पर कैसे कंट्रोल किया जा सकता है. तो, इसके तरीके भी बता देते है. जिसमें सबसे पहले हल्दी और आंवला आता है. आंवले में ​विटामिन C होता है जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करता है. इसके अलावा हल्दी और आंवले दोनों में क्रोमियम (chromium) भी होता है. जो कार्ब्स को पचाने में मदद करता है. इससे ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है.

                                         

वहीं दूसरे नंबर पर हल्दी और गिलोय आता है. गिलोय को आयुर्वेद में वरदान माना जाता है. गिलोय की डंडी को कुचलकर एक गिलास पानी में डालें. बस उसके बाद इसमें थोड़ी-सी हल्दी और अदरक डालें. इसे अच्छे से उबाल लें. जब आधा रह जाए तब उसे छानकर पी लें. इस ड्रिंक को आप दिन में करीब दो बार पीएं. इससे आपकी डायबिटीज काफी हद तक कंट्रोल रहेगी.