logo-image

मोरिंगा की पत्तियों के गजब के Benefit, इन बीमारियों को ठीक करने के लिए हैं बेहद Effective

मोरिंगा की पत्तियां (Moringa leaves) डायबिटीज (diabetes) को मैनेज करने के लिए एक इफेक्टिव और नैचुरल तरीका है. इस पौधे को चमत्कारी पेड़ के रूप में जाना जाता है. इस पौधे को खासतौर से सर्दियों में ही इस्तेमाल किया जाता है.

Updated on: 11 Nov 2021, 11:12 AM

नई दिल्ली:

अक्सर सर्दियों में आते-आते लोगों का ब्लड शुगर लेवल कम होने लगता है. ऐसे में लोग ये सोचकर तरह-तरह की दवाइयां, डॉक्टर्स का बताया हुआ डाइट फूड वगैराह खाना शुरू कर देते है. लेकिन, उसके बावजूद भी कई बार ऐसा होता है कि ये असरदार साबित नहीं हो पाते. लेकिन, अगर हम आपको एक ऐसा तरीका बता दें जिससे आपको ये सारी दवाइयां और डाइट फूड नहीं लेना पड़ेगी तो, हो गए ना शॉक. जी हां, ऐसा ही होगा. जब आप ये इफेक्टिव तरीके सुनेंगे. तो, चलिए बिना समय को जाया करते हुए आपको तरीका बता देते है. वो तरीका मोरिंगा के पत्ते है. शायद, ये सब लोग नहीं जानते होंगे क्योंकि इन्हें तो ज्यादातर दादी-नानी के नुस्खों में गिना जाता है. वैसे ये पत्तियां ना सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है बल्कि और भी कई ऐसी बीमारियां है जिन्हें बढ़ने नहीं देती. तो, चलिए फटाफट से मोरिंगा की इन पत्तियों के फायदे जान लें.  

                                         

सबसे पहले आपको इस पौधे की खासियत बता देते है. जो ये है कि ये डायबिटीज को मैनेज करने के लिए एक इफेक्टिव और नैचुरल तरीका है. इस पौधे को चमत्कारी पेड़ के रूप में जाना जाता है. इस पौधे को खासतौर से सर्दियों में ही इस्तेमाल किया जाता है. कई स्टडीज में तो माना गया है कि मोरिंगा में फायदेमंद एंटीऑक्सिडेंट और बायोएक्टिव कंपाउंड होते है. जो कि कई बीमारियों का इलाज करने और उन्हें रोकने में मदद करते है. जिसमें डायबिटीज, कैंसर, हार्ट डिजिजीज, सांस की प्रॉब्लम और स्किन से रिलेटिड प्रॉब्लम्स शामिल है. मोरिंगा की पत्तियां डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए तो है ही रामबाण लेकिन ये ब्लड शुगर वाले पेशेंट्स के लिए भी किसी दमदार नुस्खे से कम नहीं है. 

                                       

मोरिंगा का इस्तेमाल वैसे तो कई सालों से होता आ रहा है. ये ट्रेडिशनल हर्बल दवाओं में इस्तेमाल किया जाता रहा है. माना जाता है कि ये पौधे कई फायदें देता है. इसका यूज सौंदर्य से लेकर बीमारियों को रोकने और ठीक करने तक होता है. जैसे कि अस्थमा, हार्ट डिजिजीज, कैंसर, डाइजेस्टिव सिस्टम से रिलेटिड प्रॉब्लम्स शामिल है. 

                                       

अब, ये मोरिंगा की पत्तियां किन-किन फायदों से भरपूर होती है. ये भी जान लें. ये तो हम बता चुके कि इसका इलाज ज्यादातर सर्दियों में किया जाता है. इसके तने, पत्ते, फूल, फल और कई दूसरे पार्ट्स का अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है. सहजन में एंटीफंगल, एंटीवायरल, एंटी डिप्रेसेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं.