logo-image

Potassium Rich Food: हार्ट और किडनी को रखना है फिट तो डायट में शामिल करें ये 7 फूड

Potassium Rich Food: अगर आपको लगता है कि लाइफस्टाइल के चलते आपकी सेहत बिगड़ रही है तो अपनी डायट में सात खास तरह के फूड को शामिल कर लें. दिखने लगेगा फायदा.

Updated on: 18 Mar 2024, 01:50 PM

New Delhi:

Potassium Rich Food: हमारे काम में व्यस्त होने का सबसे बड़ा खामियाजा हमें सेहत के नुकसान से चुकाना पड़ता है. यही कारण है डॉक्टर लगातार अपनी डायट में बदलाव की सलाह देते हैं. ताकि समय रहते हमारे शरीर को प्रॉपर न्यूट्रिशन मिलते रहें. खाने में देरी या गड़बड़ी हमें कम उम्र में ही कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना देती है. ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो यही वक्त है कि आप अलर्ट हो जाएं. दरअसल कम वक्त में लोगों को किडनी से लेकर हार्ट से जुड़ी बड़ी बीमारियां देखने को मिलती हैं. लेकिन अगर हम अपने भोजन या खान-पान में थोड़ा बदलाव करें तो इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं. 

शरीर को फिट बनाने के लिए खास तौर पर किडनी और हार्ट के लिए हमें पोटेशियम युक्त चीजें खाना होती हैं. अगर यह चीजें हमारे खान-पान में शामिल हो जाएं तो हमारी सेहत और दुरुस्त हो सकती है. अपने इस लेख में हम आपको ऐसे ही सात फूड के बारे में बताएंगे जो पोटेशियम युक्त हैं. 

1. हरी पत्तेदार सब्जियां: शरीर में पोटेशियम की कमी को पूरा करना है तो आपको अपनी डायट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना होगा. इसमें बीन्स, पालक, भींडी, ब्रोकली, मैथी, लोकी जैसी सब्जियों को अलग-अलग फॉर्म में इंटेक कर सकते हैं. कुछ सूप तो कुछ सब्जी तो कुछ सलाद में इस्तेमाल हो सकती हैं. 

यह भी पढ़ें - What is Reverse Hair Loss: इस तरह बिना दर्द के बाल बनेंगे घने, मोटे और लंबे, जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया

2. केलाः केला ऐसा फल है जिसमें पोटैशियम बड़ी मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में अगर आपको केला सूट करता है तो आप इसे अपनी डेली डायट में जरूर शामिल करें. केले में करीब 451 मिलिग्राम पोटैशियम रहता है. इसे आप साबुत के साथ-साथ शेक के रूप में भी ले सकते हैं. 

3. बींसः बींस भले ही हरे पत्तेदार सब्जियों में आता है लेकिन इसे अगर आप अपनी रूटीन डायट में शामिल करते हैं तो यह आपको सेहतमंद रखने में बड़ी भूमिका निभाता है. इसमें भी पोटैशियम काफी मात्रा में पाया जाता है. बींस में फाइबर भी प्रचूर मात्रा में होता है. 

4. छिलके के साथ आलूः आलू सुनकर भले ही आपको थोड़ा अटपटा लगे लेकिन पोटेटो में भी पोटैशियम काफी मात्रा में पाया जाता है. इसे छिलके के साथ अगर खाएं तो आपको और ज्यादा फायदा देगा. आलू के साथ-साथ आप सूरन भी अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. 

5. सोयाः किडनी और हार्ट को बेटर बनाने के लिए आपको अपनी डायट में सोया भी शामिल करना चाहिए. सोया में फाइबर के साथ-साथ पोटैशियम भी अधिक मात्रा में मिलता है. इसमें चंक से लेकर सब्जी के अलग-अलग फॉर्म में ले सकते हैं. 

6. स्क्वैशः स्क्वैश एक तरह की सब्जी होती है. इसमें लो-कार्ब होने के साथ-साथ फाइबर और विटामिन सी अच्छी मात्रा में मिलता है. न्यूट्रिशन से भरपूर इस सब्जी को आप अपनी डेली डायट में रखेंगे तो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी. इसे शुगर के मरीज भी जरूर खा सकते हैं. 

7. लेंटिल्सः यह एक दाल का फॉर्म है. इसमें प्रोटीन और लो-कार्ब तो हैं ही साथ ही ये लो फैट भी है. ऐसे में अपने स्वाद के मुताबिक बनाकर आप इसे भी अपनी डायट में शामिल कर लें. एक फलियों की तरह होता है औऱ इसका सूप भी आपको फायदा पहुंचाता है.