logo-image

Poppy seeds: पॉपी सीड कई रूपों में देता है लाभ, यहां होता है उपयोग

Poppy seeds: यह एक छोटा, काला या सफेद रंग का बीज होता है. ये खासकर अनाजों के बनाने में उपयोग होता है. खसखस का उपयोग भारतीय, पुर्तगाली,अफगानी और मगदलेनियन खाने के व्यंजनों में भी होता है.

Updated on: 31 Jan 2024, 11:01 PM

नई दिल्ली:

Poppy seeds: खसखस, जिसे अंग्रेजी में "Poppy seeds" का नाम दिया गया है. ये एक प्रकार की बीज होता है जो पूर्वी और मध्य यूरोप के खेतों में उगाई जाती है. यह एक छोटा, काला या सफेद रंग का बीज होता है. ये खासकर अनाजों के बनाने में उपयोग होता है. खसखस का उपयोग भारतीय, पुर्तगाली,अफगानी और मगदलेनियन खाने के व्यंजनों में भी होता है. यह पॉपी सीड आयल के रूप में भी उपयोग किया जाता है जो अनेक सांस्कृतिक और चिकित्सा उपयोगों के लिए प्रसिद्ध है. इसका उपयोग  खाद्य, दवा और ब्यूटी केयर में भी किया जाता है. 

खसखस के फायदे

प्रोटीन का स्रोत: खसखस में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो मांस, दाल और अन्य प्रोटीन स्रोतों के समान होती है.

कैल्शियम की अच्छी स्त्रोत: खसखस में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है जो हड्डियों के लिए लाभकारी होती है.

आंतों का स्वास्थ्य: खसखस में अनुपस्थित फाइबर संग्रहीत और एंटीऑक्सीडेंट प्रदत्तियां आंतों के स्वास्थ्य को सुधारती हैं.

धातु का स्रोत: खसखस में धातु जैसे की आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, और कैल्शियम होते हैं जो सेहत के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होते हैं.

डायबिटीज के लिए लाभकारी: खसखस में अनुपस्थित उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जो रक्त शर्करा स्तर को बढ़ाते हैं) आहार अलीकार होते हैं  जिससे डायबिटीज के लिए लाभकारी होते हैं.

चिंता को कम करने में सहायक: खसखस में मौजूद विटामिन बी,थाइमिन और रिबोफ्लाविन चिंता और तनाव को कम करने में मदद करते हैं.

चर्बी को कम करने में मदद: खसखस में अनुपस्थित अनारफोस्फेट्स के स्त्रोत के रूप में अच्छी गुणवत्ता की एक मात्रा विभिन्न अध्ययनों में चर्बी  को कम करने में मदद कर सकती है.