logo-image

PM Modi Birthday 2023: प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर केंद्र ने खोला खजाना, आयुष्मान योजना में होंगे अब ये फायदे

PM Modi Birthday 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सिंतबर को 73 वर्ष के हो जाएंगे. उनके जन्मदिन पर केंद्र सरकार ने आयुष्मान भवः योजना को लेकर बड़ा ऐलान किया है.

Updated on: 11 Sep 2023, 11:41 AM

highlights

  • पीएम मोदी के जन्मदिन पर केंद्र सरकार की बड़ी पहल
  • आयुष्मान भवः योजना की होगी शुरुआत
  • गरीब तबके के लोगों को मिलेंगी स्वास्थ्य सेवाएं

New Delhi:

PM Modi Birthday 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को है. जाहिर देश के लोकप्रिय नेता और प्रधानमंत्री का जन्मदिन है तो केंद्र सरकार की और से आम जनता के लिए बड़े तोहफों के भी ऐलान हो रहे हैं. इसी कड़ी में अब केंद्र सरकार ने आयुष्मान योजना को लेकर जनता को बड़ा गिफ्ट दिया है. यानी अब आयुष्मान योजना धारकों को पहले से ज्यादा फायदे मिलने वाले हैं. बता दें कि पीएम मोदी 17 सितंबर को 73 वर्ष के हो जाएंगे. उनके जन्मदिन को लेकर देश और दुनिया में अलग-अलग कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं. बीजेपी की ओर से भी अभियान चलाए जा रहे हैं. जबकि पीएम मोदी के समर्थक अपने-अपने अंदाज में उन्हें जन्मदिन की बधाई देने के लिए तैयारी कर रहे हैं. 

आयुष्मान भवः योजना होगी शुरू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को और खास बनाने के लिए सरकार जनता की सेहत से जुड़ी एक बड़ी योजना यानी आयुष्मान को एक और नए कलेवर के साथ शुरू कर रही है. इसके तहत 17 सितंबर 2023 को आयुष्मान भवः योजना शुरू करने का ऐलान केंद्र सरकार की ओर से किया गया है. 

यह भी पढ़ें - 17 सितंबर कामगारों के लिए बेहद खास, शुरू होगी विश्वकर्मा योजना, श्रमिकों को मिलेगा 15,000 रुपए

क्या है आयुष्मान भवः योजना का मकसद
आयुष्मान भवः योजना का उद्देश्य अंतिम छोर तक लोगों की सेहत का ध्यान रखना है. गरीबी रेखा के नीचे सर्वाइव करने वालों को इस योजना का सबसे बड़ा फायदा होगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के मुताबिक, इस कार्यक्रम के दौरान कई शिविर लगाए जाएंगे. इनमें शिविरों में लोगों को उनकी सेहत से जुड़ी जानकारी और इलाज की सुविधा होगी. 

60 हजार आयुष्मान कार्ड दिए जाएंगे
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 17 सितंबर को सरकार की ओर से आयोजित किए जा रहे शिविरों में 60000 आयुष्मान कार्ड भी वितरित किए जाने हैं. उन्होंने बताया कि, आने वाले दिनों में स्वास्थ्य सेवाओं और कार्यक्रमों की बेहतर पहुंच के लिए इस तरह के शिविरों का आयोजन युद्ध स्तर पर बढ़ाया जाएगा. 

पिछले वर्ष भी पीएम मोदी के जन्मदिन पर सरकार ने उठाया ये कदम
बता दें कि बीते वर्ष भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर केंद्र सरकार की ओर से बड़ा कदम उठाया गया था. इसके तहत ट्यूबरकुलोसिस यानी TB को खत्म करने के लिए अहम पहल की गई थी. पीएम मोदी ने भी अपने संबोधन में कहा था कि टीबी को खत्म करने का लक्ष्य हमारी सरकार ने उठाया है जिसे 2025 तक पूरा करना है.

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि बीते वर्ष केंद्र सरकार ने देश से टीबी को खत्म करने के लिए एक वर्षीय कार्यक्रम भी चलाया. जो काफी हद तक सफल रहा. इसमें गैर सरकारी संगठनों, प्राइवेट सेक्टर, राजनीतिक दलों और उद्यमियों की ओर से भी समर्थन मिला.

क्या है आयुष्मान योजना
आयुष्मान योजना के तहत मध्यम से गरीबी रेखा के नीचे जीवन बिताने वाले परिवारों को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है. इस योजना के सभी लाभार्थियों का एम्पेनल्ड हॉस्पिटल के जरिए 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज भी किया जाता है. इस योजना की घोषणा की 2018 में की गई थी.