logo-image

Cholesterol से जाएगी जान, इन फूड्स का सेवन आपको मुश्किल में डाल देगा

Health Tips: दिल की बीमारियों की सबसे बड़ी वजह हमारे शरीर में बनने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल है. ये बैड कोलेस्ट्रॉल जब नसों में जमा होने लगता है, तो खून का सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाया. जब खून आपकी धमनियों से लेकर दिल तक पहुंच ही...

Updated on: 23 Jan 2023, 06:04 PM

highlights

  • शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ता लेवल खतरनाक
  • कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी
  • अब कम उम्र के लोग भी बन रहे दिल की बीमारियों के शिकार

नई दिल्ली:

Health Tips: दिल की बीमारियों की सबसे बड़ी वजह हमारे शरीर में बनने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल है. ये बैड कोलेस्ट्रॉल जब नसों में जमा होने लगता है, तो खून का सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाया. जब खून आपकी धमनियों से लेकर दिल तक पहुंच ही नहीं पाएगा, तो न तो वो शुद्ध हो पाएगा और न ही शुद्ध खून शरीर के अन्य हिस्सों तक पहुंच जाएगा. ऐसी स्थिति बेहद खतरनाक हो जाती है. ऐसे में आपको कोशिश करनी है कि आप के शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने ही न पाएं. इससे बचने का एकमात्र तरीका है खानपान में सुधार और जीवन स्तर में सुधार. 

कोलेस्ट्रॉल कम उम्र के लोगों को भी बना रहा शिकार

कोलेस्ट्रॉल की समस्या आज सिर्फ बड़ी उम्र के लोगों को ही नहीं, बल्कि छोटे उम्र के लोगों को भी परेशान करने लगी है. बैड फूड हैबिट्स की वजह से युवाओं को दिल की बीमारियां अपना शिकार बनाने लगी हैं. ऐसे में उन फूड्स से आपको दूरी बनाकर रखनी है, जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती हैं. इन चीजों में पहला नाम है मक्खन का. जी हां, हम सब लोग सुबह के समय नाश्ते में हर चीज को मक्खर में डुबोना पसंद करते हैं. लेकिन ये शरीर के लिए बहुत नुकसानदेह होता है. क्योंकि इससे बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर तेजी से बढ़ता है. जिसकी वजह से नसों में रुकावट पैदा होने लगती हैं. इस वजह से हार्ट अटैक की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. आज कल खूब सुनने में आ रहा है कि अमुक कम उम्र के व्यक्ति को हार्ट अटैक हो गया है, जिसकी वजह से उसकी जान चली गई. हालिया समय में कई बॉलीवुड स्टार हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट के शिकार बने हैं. 

ये भी पढ़ें : Maharashtra: राज्यपाल लेंगे राजनीति से संन्यास, पीएम से कही दिल की बात

इन फूड्स से बनाएं दूरी

कोलेस्ट्रॉल से बचाव के लिए सबसे बड़े जरूरी है उन चीजों की पहचान करना, जो हार्ड ब्लॉकेज की वजह से बन सकते हैं. इसमें तेल और मसालेदार चीजें शामिल हैं. खासकर तली हुई चीजें और फास्ट फूड. फास्ट फूड हमारे शरीर का दुश्मन है. लेकिन कम उम्र के लोग इसे खाना बहुत पसंद करते हैं. पिज्जा-बर्गर जैसी चीजों में आर्टिफिशियल टेस्ट वाली सामग्री मिलाई जाती है, तो शरीर के लिए धीमे जहर का काम करती हैं और कोलेस्ट्रॉल बढ़ाकर हमें मौत की ओर से ले जाती हैं. इसके अलावा सैचुरेडेट फैट वाली चीजें जैसे बिस्किट-टोस्ट को भी खाना बंद करना होगा. यही नहीं, आइसक्रीम को भी खाना बंद करना होगा. तभी दिल आपका जवां रहेगा.