logo-image

Pistachio benefits: अच्छी नींद के लिए जरूरी है पिस्ता, जानिए इसे खाने का समय

पिस्ता शरीर को मैग्नीशियम और विटामिन बी6 की आपूर्ति करने में मदद करता है जो आरामदायक नींद में सहायता करता है.

Updated on: 23 Mar 2023, 11:22 AM

नई दिल्ली:

आधुनिक समय में अनहेल्दी लाइफस्टाइल, तनाव और जीनन में टेकनोलॉजी के दखल के कारण नींद की समस्या आम होती जा रही है. गैजेट्स को बिस्तर पर ले जाना, भारी रात का खाना खाना और किसी भी चीज का ठीक शेड्यूल नहीं होने से नींद की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है. वहीं, कुछ पोषक तत्वों की कमी भी नींद की समस्या पैदा कर सकती है. विशेषज्ञों के मुताबिक, कुछ सबूत बताते हैं कि विटामिन ए, सी, डी, ई, और के, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों का अपर्याप्त सेवन नींद की परेशानी से जुड़ा हुआ है.

कुछ मामलों में, विटामिन की अधिकता भी अनिद्रा का कारण बन सकती है. मेवे, बीज, फल और सब्जियां जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन के भंडार हैं और उनमें से कुछ नींद की समस्या को ठीक करने में बहुत प्रभावी हैं. उदाहरण के लिए, पिस्ता को आयुर्वेद के अनुसार नींद की समस्याओं के लिए सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें मेलाटोनिन की मात्रा सबसे अधिक होती है जो बेहतर और लंबी नींद में मदद कर सकता है. यह शरीर को मैग्नीशियम और विटामिन बी6 की आपूर्ति करने में मदद करता है जो आरामदायक नींद में सहायता करता है.

विशेषज्ञों के मुताबिक, सभी नट्स में, पिस्ता में मेलाटोनिन की मात्रा सबसे अधिक होती है और यही कारण है कि वे अच्छी नींद के लिए सबसे अच्छे हैं. मेलाटोनिन हमें अधिक देर तक सोने और अधिक जल्दी सो जाने में मदद करता है. यह हमारी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार करता है जो सभी शारीरिक, मानसिक उपचार के लिए अनिवार्य है. पिस्ता खाने से हमारे शरीर को मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 भी मिलता है. : 

यह भी पढ़ें: महिलाओं में बढ़ रही हैं Heart Diseases, बचाव के लिए ये टिप्स है जरूरी

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. दीक्षा भावसार के मुताबिक 'मैग्नीशियम न केवल आपको सोने में मदद कर सकता है, बल्कि यह आपको गहरी और आरामदायक नींद प्राप्त करने में भी मदद करता है. विटामिन बी 6 एक भूमिका निभाता है. GABA, ट्रिप्टोफैन और सेरोटोनिन के संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका, जो सभी नींद को प्रभावित करते हैं. ट्रिप्टोफैन एक एमिनो एसिड है जो सेरोटोनिन के उत्पादन में भूमिका निभाता है, 'हैप्पी हार्मोन' जो हमारे मूड को स्थिर करने में मदद करता है'.

पिस्ता के कई फायदे
नियमित रूप से पिस्ता के सेवन के कई लाभों के बारे में बताते हुए, आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. दीक्षा भावसार बताते हैं कि कैसे अद्भुत मेवे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के कई पहलुओं को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

आयुर्वेद के अनुसार, पिस्ता वात-शमक, गुरु और उष्ण हैं जो उन्हें चिंता, अनिद्रा, नासमझ भोजन की लालसा और मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए सबसे अच्छा बनाता है. वे भूख, यौन शक्ति, मूड और यहां तक कि नींद में सुधार करते हैं. वे दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्छे हैं.

अच्छी नींद के लिए पिस्ता खाने का सबसे अच्छा समय
आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. दीक्षा भावसार अच्छी नींद आने के लिए कहती हैं कि, 'आप में से जो लोग अच्छी नींद लेने के लिए संघर्ष कर रहे हैं- मैं मैग्नीशियम और मेलाटोनिन की गोलियां खाने के बजाय सोने से 1 घंटे पहले मुट्ठी भर पिस्ता खाने की सलाह दूंगी.'

अच्छी गुणवत्ता वाली नींद के लिए अन्य उपाय सुझाते हुए डॉ. दीक्षा बताती हैं कि जो अनिद्रा (नींद की कमी), खराब नींद, अधिक सोचने और चिंता से पीड़ित हैं, ब्राह्मी, अश्वगंधा, जटामांसी, तगर, शाखपुष्पी और अन्य तनाव से राहत और नींद में सुधार करने वाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का सेवन करते हैं. जड़ी-बूटियों को सोते समय दूध या पानी के साथ लेने से लाभ होता है.