logo-image

Pfizer Vaccine 5 साल से कम के बच्चों पर भी है प्रभावी

फाइजर के आंकड़ों के अपने विश्लेषण में, एफडीए ने कहा कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों में कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु की दर पांच से 17 वर्ष की आयु के बच्चों की तुलना में अधिक थी.

Updated on: 14 Jun 2022, 02:00 PM

highlights

  • अमेरिका में अभी तक 5 साल से कम बच्चे टीकाकरण के पात्र नहीं
  • मॉडर्ना और फाइजर के कोरोना टीके के आवेदन पर आने वाला फैसला

वॉशिंगटन:

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने कहा कि फाइजर-बायोएनटेक के कोविड-19 वैक्सीन की खुराक 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सुरक्षित और प्रभावी प्रतीत होती है. एफडीए के वैज्ञानिकों द्वारा विश्लेषण एजेंसी के स्वतंत्र विशेषज्ञों के लिए बुधवार को होने वाली बैठक से पहले ऑनलाइन पोस्ट किया गया था, जो फाइजर और मॉडर्न दोनों के आवेदनों पर विचार करेंगे. 5 साल से कम उम्र के बच्चे एकमात्र समूह हैं, जो अभी तक अमेरिका में कोविड-19 टीकाकरण के लिए पात्र नहीं हैं.

फाइजर के आंकड़ों के अपने विश्लेषण में, एफडीए ने कहा कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों में कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु की दर पांच से 17 वर्ष की आयु के बच्चों की तुलना में अधिक थी. 'इस आयु वर्ग में एक प्रभावी कोविड वैक्सीन के लाभ को रेखांकित करना है.' अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (एएपी) और चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल एसोसिएशन ने सोमवार को एक रिपोर्ट में कहा कि 9 जून को समाप्त सप्ताह में पूरे अमेरिका में लगभग 88,000 बच्चे कोविड-19 मामले दर्ज किए गए थे.

13.5 मिलियन से अधिक बच्चों ने 2020 की शुरुआत में महामारी की शुरुआत के बाद से कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है और इनमें से लगभग 395,000 मामले पिछले चार हफ्तों में जोड़े गए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 में लगभग 5.6 मिलियन बच्चे कोविड-19 मामले जोड़े गए हैं. बच्चों के मामले एक साल पहले मध्य जून के आसपास की समान अवधि की तुलना में कहीं अधिक हैं.