News Nation Logo
Banner

फाइजर वैक्सीन को अमेरिका के फूड एंड ड्रग डिपार्टमेंट से मिली मंजूरी

अमेरिका के फूड एंड ड्रग डिपार्टमेंट (FDA Department) ने कोविड रोधी टीके फाइजर वैक्सीन (Pfizer Vaccine) को पूरी तरह से मंजूरी दे दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Rupesh Ranjan | Updated on: 24 Aug 2021, 12:54:45 AM
Pfizer Vaccine

Pfizer Vaccine (Photo Credit: News Nation )

highlights

  • फाइजर वैक्सीन को अमेरिका के फूड एंड ड्रग डिपार्टमेंट से मिली मंजूरी 
  • इससे पहले आपातकालीन इस्तेमाल के लिए सिर्फ थी मंजूरी 

नई दिल्ली:

अमेरिका के फूड एंड ड्रग डिपार्टमेंट (FDA Department) ने कोविड रोधी टीके फाइजर वैक्सीन (Pfizer Vaccine) को पूरी तरह से मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही फाइजर वैक्सीन को कोविड रोधी टीके को तौर पर पूर्ण रुप से मान्यता दी गई है. गौरतलब है कि इससे पहले तक फाइजर वैक्सीन को अमेरिका में आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिली थी. हालांकि फाइजर वैक्सीन की बिक्री हो रही थी. लेकिन यह आपातकालीन इस्तेमाल के लिए ही उपलब्ध था. अमेरिका के फूड एंड ड्रग डिपार्टमेंट से पूरी तरह से मंजूरी मिलने के बाद फाइजर वैक्सीन कोरोना से लड़ने में बड़ी भूमिका अदा कर सकता है. 

यह भी पढ़ें: फिर 1 सितंबर से शुरू होगी एयर इंडिया की फ्लाइट, जानें रूट्स

इससे पहले फाइज़र वैक्सीन को ब्रिटेन की मेडिसिन रेगुलेटरी बॉडी ने बीते जून महीने में 12 से 15 वर्ष के बच्चों की उम्र के लिए आधिकारिक तौर पर इस्तेमाल करने की छूट दी थी. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक फाइज़र वैक्सीन को अमेरिका की रेगुलेटरी अथॉरिटी ने 12 से 15 वर्ष के बच्चों के लिए पूरी सुरक्षित बताया था. मीडिया में रिपोर्टस के मुताबिक अमेरिका की रेगुलेटरी अथॉरिटी ने फाइज़र वैक्सीन को लेकर आधिकारिक तौर पर कहा था कि हमने फाइज़र वैक्सीन का 12 से 15 वर्ष की उम्र के बच्चों पर सफल परीक्षण किया है. इसके अलावा अथॉरिटी ने कहा कि परीक्षण के दौरान यह वैक्सीन 12 से 15 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए प्रभावकारी पाया गया. साथ ही अथॉरिटी ने कहा कि इस उम्र के बच्चों के लिए यह सुरक्षित भी है. 

यह भी पढ़ें: ईरान ने अफगानिस्तान में व्यापक सरकार बनाने का किया आह्रान

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने सीएनएन टाउन हॉल की एक बैठक में कहा था कि 12 साल से कम उम्र के बच्चों को जल्द ही एक टीका मिल सकता है. इस समय अमेरिका में उपयोग किए जाने वाले तीन कोविड-19 टीकों में से कोई भी 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए उपलब्ध नहीं है. फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन अभी भी 12 साल से कम उम्र के बच्चों में टीकों की सुरक्षा और प्रभावकारिता का मूल्यांकन करने के लिए नैदानिक परीक्षण कर रहे हैं.

First Published : 24 Aug 2021, 12:52:22 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.