News Nation Logo
Banner

दिल्ली में कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए आरोग्य सेतु ऐप पर कराना होगा पंजीकरण

दिल्ली सरकार (Delhi Government) के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि पहले लोगों को कोविन ऐप (Co-WIN) के ऊपर रजिस्ट्रेशन कराना था लेकिन अब सरकार ने कोविन को आरोग्य सेतु एप से जोड़ने का निर्णय लिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 15 Feb 2021, 10:41:59 AM
Coronavirus Vaccine

Coronavirus Vaccine (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • दिल्ली में मार्च मध्य से 50 साल से ज्यादा आयु के लोगों के टीकाकरण की तैयारियां शुरू
  • उन लोगों को आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली में मार्च मध्य से 50 साल से ज्यादा आयु के लोगों के कोरोना वायरस टीकाकरण (Coronavirus Vaccine) की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टीकाकरण का हिस्सा होने के लिए उन लोगों को आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐप के ऊपर जल्द ही इसके लिए लिंक उपलब्ध कराया जाएगा. दिल्ली सरकार (Delhi Government) के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि पहले लोगों को कोविन ऐप (Co-WIN) के ऊपर रजिस्ट्रेशन कराना था लेकिन अब सरकार ने कोविन को आरोग्य सेतु एप से जोड़ने का निर्णय लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बड़ी संख्या में लोगों के द्वारा इस ऐप का प्रयोग होने की वजह से यह फैसला लिया गया है. अनुमान जताया जा रहा है कि ज्यादा से ज्यादा लोग इसमें रजिस्ट्रेशन कराएंगे. 

यह भी पढ़ें: केस कम होने पर भी कोरोना वायरस का खतरा बरकरार, जानें क्या बोले एम्स प्रेसिडेंट

रजिस्ट्रेशन के संबंध में मंगलवार को हो सकती है बैठक 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने सभी डीएम और जिला चिकित्सा अधिकारियों के साथ रजिस्ट्रेशन के संबंध में मंगलवार को बैठक बुलाई है. इस बैठक में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को लेकर चर्चा होने की उम्मीद है. बता दें कि सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन की निगरानी के लिए वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क यानि को-विन एप (CoWin App) ऐप को बनाया हुआ है. बता दें कि सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप को Co-WIN पोर्टल के साथ जोड़ दिया है. यूजर्स आसानी के साथ अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं. आरोग्य सेतु ऐप ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए कहा है कि अगर आपको COVID-19 टीकाकरण के बारे में जानकारी चाहिए तो कोविन की सभी जानकारी आरोग्य सेतु ऐप के ऊपर लाइव है. अगर आपको टीका लग चुका है तो आप टीकाकरण की जानकारी, COWIN डैशबोर्ड देख सकते हैं. इसके अलावा टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड भी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: सामान्य सर्दी को कोरोना का लक्षण नहीं माना जा सकता, जानें किसने कहा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकारी आंकड़ों के अनुसार देशभर में 7 परवरी 2021 तक 58 लाख हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड वैक्सीन लग चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अमेरिका और ब्रिटेन के बाद भारत कोरोना वायरस वैक्सीन की सबसे ज्यादा खुराक लगाने वालों की सूची में शामिल हो गया है. बता दें कि सरकार ने यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम यानि UNDP के सहयोग से स्वास्थ्य मंत्रालय ने Co-WIN पोर्टल को बनाया है. Co-WIN पोर्टल पर कुल 5 मॉडल दिए गए हैं. नागरिक इस प्लेटफॉर्म के ऊपर खुद को रजिस्टर करके टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Feb 2021, 10:41:59 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.