logo-image

Peel of Raw Mango: कच्चे आम के छिलकों के ये हैं फायदे, स्वाद के साथ देता है कई बीमारियों को मात  

गर्मियों के सीजन में कच्चा आम मार्केट में खूब बिकता है. इसका हम आचार और चट्टनी बनाकर खाते हैं. मगर इसके छिलाकों को हम फेंक देते हैं. मगर इनमें गई गुणकारी तत्व होते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी होते है

Updated on: 20 May 2023, 06:10 PM

highlights

  • छिलकों को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है
  • कई असाध्य बीमारी का इलाज भी संभव है
  • छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड मैंजीफेरीन मिलता है

 



नई दिल्ली:

गर्मियों के सीजन में कच्चा आम मार्केट में खूब बिकता है. इसका हम आचार और चट्टनी बनाकर खाते हैं. मगर इसके छिलाकों को हम फेंक देते हैं. मगर इनमें कई गुणकारी तत्व होते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी होते है. अक्सर हम आम के पल्प का उपयोग कर तरह-तरह के आचार और स्वादिष्ट चीजे तैयार करते हैं. मगर छिलकों को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है. इन छिलकों को फेंकने की गलती नहीं करनी चाहिए. इनके सेवन से कई असाध्य बीमारी का इलाज भी संभव है. आइए हम आपको बताते हैं कि इसके कई बड़े फायदे

कच्चे आम के छिलकों का लाभ 

आपको जानकर यह हैरानी होगी कि कच्चे आम के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड मैंजीफेरीन मिलता है. इन छिलकों को पहले धूप में सूखा लीजिए. यह प्रक्रिया तीन से चार दिनों तक चलती है. इसके बाद इन्हें ग्राइंड करके पाउडर में तब्दील कर दीजिए. इस पाउडर का आधा चम्मच लेकर इसे आधे ग्लास पानी के साथ पी लीजिए. इसे सेहत के लिए बेहतरीन माना जाता है. 

Weight Loss: इन फूड आइटम को खाने से नहीं बढ़ेगा आपका वजन, जानें क्या हैं खूबियां 

दिल के लिए लाभकारी 

कच्चे आम के छिलके में 70 से 80 फिसदी तक फाइबर पाया जाता है. इसमें पाॅलीफिनाॅस के साथ विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. विशेषज्ञों की मानें तो यह दिल की समस्याओं का दूर करने में कारगर होता है. इस पर कई शोध भी हुए हैं. इनमें पाया जाने वाला प्लांट कम्पाउंड बेहद कारगर सिद्ध होता है. 

बालों और आंखों के लिए जरूरी

छिलके बालों के साथ स्किन और आंखों के लिए भी फायदेमंद होते हैं. इनमें पाया जाने वाला कंपाउंड बड़े काम का होता है. कच्चे आम के छिलके में ट्रायटर्पिन और ट्रायटर्पिनाॅएड्स पाए जाते हैं. इनमें एंटी कैंसर और एंटी डायबेटिक कंपाउंड्स हैं. इतने तत्व होने के बाद भी ये अकसर कचरे के डिब्बों में पहुंच जाते हैं. दरअसल कच्चे आम के छिलके काफी कड़े होते हैं. ऐसे में अक्सर लोग इन्हें बेकार मान फेंक देते हैं. इन छिलकों को लेकर कई तत्थ सामने आए हैं कि ये गर्मी से हमें बचाते भी हैं. इनका सेवन कर आप लू से अपना बचाव कर सकते हैं.