logo-image

गर्मियों में अपने हाथों पर भी दे ध्यान, इन तरीकों से पाएं मुलायम और स्मूथ Hands

चेहरा, हाथ, और पैर गर्मी में अक्सर जल्दी टैन हो जाता है. आप कुछ बॉडी पार्ट्स को बचाने के लिए सनस्क्रीन, और अलग तरह के महंगे प्रोडक्ट्स अपनाती हैं.

Updated on: 13 May 2022, 02:57 PM

New Delhi:

इस भबकती गर्मी में चेहरे और हाथों की ख़ूबसूरती बना कर रखना बहुत मुश्किल होता है. चेहरा, हाथ, और पैर गर्मी में अक्सर जल्दी टैन हो जाता है. आप कुछ बॉडी पार्ट्स को बचाने के लिए सनस्क्रीन, और अलग तरह के महंगे प्रोडक्ट्स अपनाती हैं. लेकिन अगर हाथ की बात करें तो उस पर इतना ध्यान नहीं देती और पूरी तरह से इग्नोर कर देती हैं, जिसकी वजह से हाथ रूखे-सूखे और बेजान नजर आने लगते हैं. गर्मी में अक्सर हाथ जल्दी काले होते हैं. अगर आपको भी मुलायम और खूबसूरत हाथ चाहिए तो यहां दिए गए कुछ उपाए अपना कर आप कुछ दिनों में मुलायम और टैन फ्री हाथ पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- धूप के कारण हो रहा है गले में दर्द, तो इन नुस्खों से जल्द मिलेगा आराम

1. रिंकल्ड स्किन
अगर आपके हाथों के पीछे की त्वचा पर बहुत झुर्रियां हो गई हैं तो आप उस पर रेटिनोइड क्रीम लगा सकती हैं, जिससे त्वचा स्मूथ हो जाएगी और थिंकिंग कोलेजन की मात्रा भी बढ़ने लगेगी.

2. हार्ड नर्वस
अगर आप इन नसों से पीछा छुड़वाना चाहती हैं तो आपको वीनस रिमूवर अपना सकते हैं.  इसमें आपकी त्वचा के सबसे ऊपरी हिस्से पर से नसों को हटाया जाता है. इसके बाद हर बार हाथ धोने के बाद क्रीम लगानी पड़ती है.

3. डल एंड ड्राई स्किन
बेजान और रूखी त्वचा कभी भी जवां और स्वस्थ नहीं लग सकती. इसको पहले की तरह स्मूथ और कोमल करने के लिए सोने से पहले एक जेंटल स्क्रब से रूखी और बेजान त्वचा को हटा दें. उसके बाद ग्लिसरीन और प्लांट आयल वाली क्रीम का एक मिश्रण बनाएं. इस क्रीम को सोने से पहले हाथों में लगा लें. 

4. सॉफ्ट नाख़ून 
अगर आपके नाखून बहुत कमज़ोर हैं तो इसको ठीक करने का एक तरीका यह है कि आप 2.5 एमजी वाला विटामिन B का सप्लीमेंट लें सकती हैं. इसके 6 से 9 महीनों बाद आपको फर्क महसूस होने लगेगा.

यह भी पढ़ें- इस तरह का जूस पीने से Thyroid की समस्या हो जाएगी छूमंतर, रोज़ पीएं इतना ML