logo-image

Paxlovid ने Omicron के दौरान मृत्यु के जोखिम को कम किया: रिपोर्ट

कोरोना ने 2020और 2021 में बहुत ही कहर लोगों पर ढ़ाया. इस दौरान लाखों लोगों की जान गई. एक स्टडी के अनुसार, ओमिक्रॉन लहर के दौरान गंभीर बीमारी के जोखिम वाले लोगों में एंटीवायरल दवा, पैक्सलोविड, ने अस्पताल में भर्ती होने या  ​​​​covid-19 से मृत्यु की सं

Updated on: 13 Feb 2023, 07:10 PM

नई दिल्ली:

कोरोना ने 2020और 2021 में बहुत ही कहर लोगों पर ढ़ाया. इस दौरान लाखों लोगों की जान गई. एक स्टडी के अनुसार, ओमिक्रॉन लहर के दौरान गंभीर बीमारी के जोखिम वाले लोगों में एंटीवायरल दवा, पैक्सलोविड, ने अस्पताल में भर्ती होने या  ​​​​covid-19 से मृत्यु की संभावना को काफी कम कर दिया. कैनेडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में छपे रिपोर्ट के मुताबिक ओमिक्रोन वैरिएंट के निकलने के दौरान गंभीर बीमारी को रोकने में निर्मात्रेलविर और रटनवीर दवाओं के कंबाइन पैक्सलोविड के प्रभाव को बताया है. 

पब्लिक हेल्थ ओंटारियो के शोधकर्ताओं ने ओंटारियो, कनाडा में हल्की बीमारी वाले वयस्कों के डेटा को देखा, जिन्होंने 4 अप्रैल और 31 अगस्त, 2022 के बीच पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (RT-PCR) टेस्ट के जरिए SARS-CoV-2 पॉजिटिव पाये गये. इस स्टडी में उन्होंने 8,876 रोगी जो निर्मात्रेलविर-रितोनवीर से इलाज कराये थे की तुलना 1,68, 669 के साथ की जिन्होंने इसका इलाज नहीं किया गया था. अधिकांश मरीज 70 वर्ष से अधिक उम्र के थे, उन्हें टीका लगाया गया था. हलांकि इससे पहले एक अन्य शोध किया गया जो ओमिक्रॉन वैरिएंट के निकलने के पहले एक ट्रायल किया गया जिसमें पाया गया कि निर्मात्रेलविर-रटनवीर इस बीमारी को नियंत्रित करने और इलाज में सहायक है. हलांकि इस ट्रायल में वैसे लोगों की शामिल नहीं किया गया जो पहले वैक्सीन लगा चूके थे या इस दवाई का इलाज करवा चूके थे. 

पब्लिक हेल्थ ओंटारियो के मुख्य शोधकर्ता केविन श्वार्ट्ज ने बताया कि हमारा स्टडी पिछले क्लिनिक्ल ट्रायल और अवलोकन रिसर्च में कोविड से अस्पताल में भर्ती को कम करने और सभी कारणों से होने वाले होने वाली मृत्यु को कम करने में निर्मात्रेलविर-रटनवीर की प्रभावशीलता का बढाने में मदद करता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि निर्मात्रेलविर-रितोनवीर से उपचार करने वाले प्रत्येक 62 में से इस दवा ने कोविड के गंभीर मामले को होने में रोका. 

यदि आप COVID-19 में पॉजिटिव पाये जाते है और 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं, या यदि आपके पास गंभीर संक्रमण के लिए अन्य जोखिम कारक हैं, जैसे कि पुरानी चिकित्सा स्थिति या कम टीका लगाया गया है, तो लक्षणों के शुरू होने के 5 दिनों के भीतर अपने स्वास्थ्य का देखभाल या फार्मेसी से संपर्क करें.