logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

ब्रिटेन से लौटा यात्री चेन्नई में कोरोना पॉजिटिव, सैंपल एनआईवी को भेजा गया

हालांकि, संक्रमित व्यक्ति के बारे में अधिक जानकारी नहीं मिली है. सोमवार को भारत ने ब्रिटेन से आने वाले सभी फ्लाइट्स को 31 दिसंबर तक निलंबित कर दिया, क्योंकि ब्रिटेन में कोरोनावायरस का दूसरा नया वायरस तेजी से बढ़ रहा है.

Updated on: 22 Dec 2020, 07:11 PM

नई दिल्ली:

यूके में नए तरह के कोरोनावायरस मिलने से दुनियाभर में मचे हड़कंप मच गया है. इस बीच मंगलवार को लंदन से चेन्नई लौटा एक यात्री कोरोनावायरस जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव पाया गया. यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को दी. विभाग ने कहा कि यात्री का सैंपल पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) को भेजा गया है, ताकि यह चेक किया जाए कि कहीं ये नया वायरस तो नहीं है. इस संक्रमित यात्री को किंग्स इंस्टीट्यूट अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है, जहां वह क्वारंटीन है. हालांकि, संक्रमित व्यक्ति के बारे में अधिक जानकारी नहीं मिली है. सोमवार को भारत ने ब्रिटेन से आने वाले सभी फ्लाइट्स को 31 दिसंबर तक निलंबित कर दिया, क्योंकि ब्रिटेन में कोरोनावायरस का दूसरा नया वायरस तेजी से बढ़ रहा है.

आपको बता दें कि इसके पहले सोमवार की रात लंदन से दिल्ली आई फ्लाइट में 5 लोग इस नए तरह के कोविड-19 वायरस के संक्रमण के शिकार हुए. ये लोग कोरोना  पॉजिटिव पाए गए हैं. आपको बता दें कि इस फ्लाइट में 266 यात्री और क्रू मेम्बर शामिल थे. सभी संक्रमित लोगों को केयर सेंटर शिफ्ट किए गए हैं. साथ ही उनके सैम्पल रिसर्च के लिए एनसीडीसी भेजा गया है.

नया कोरोनावायरस केस अभी भारत में नहीं: डॉ रणदीप गुलेरिया
यूके में नए कोरोना वायरस ने एक बार फिर से महामारी का रूप ले लिया है. इस वायरस के चलते वहां पर एक बार फिर से लॉकडाउन लगा दिया गया है. वहीं दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने मीडिया से बातचीत में बताया कि अभी नए कोरोना वायरस अपने देश में नहीं पहुंचा है.  लेकिन अगर लापरवाही बरती गई तो वह भारत में भी आ सकता है. इसलिए हमें पहले से भी ज्यादा सर्तक रहने की जरूरत है. अगर हमने कोई भी लापरवाही की तो इस नए स्ट्रेन का संक्रमण यहां भी फैल सकता है. गुलेरिया ने कहा कि मौजूदा कोरोना वायरस में ही यूके में म्यूटेशन पाया गया है.

भारत ने ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइटों पर लगाई रोक
आपको बता दें कि ब्रिटेन में इस नए कोरोनावायरस (Coronavirus) के तेजी से फैलने की खबरें सामने आने के बाद भारत सरकार ने कड़ा फैसला लिया है. सरकार ने ब्रिटेन से भारत आने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगाने का फैसला किया है. भारत सरकार ने 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइटों पर रोक लगा दी है. भारत के नागर विमानन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. आपको बता दें सरकार का ये आदेश 22 दिसंबर रात 23.59 बजे से प्रभावी होगा और 31 दिसंबर 2020 की रात 23.59 बजे तक लागू रहेगा.