News Nation Logo

Food: Weekend पर बनाएं परांठे से स्पेशल डिश, जानें Recipe

News Nation Bureau | Edited By : Shubhrangi Goyal | Updated on: 15 Oct 2022, 11:30:53 AM
स्पेशल पराठा

स्पेशल पराठा (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

रोजाना दफ्तर से घर और घर से दफ्तर और इस बिजी दिनचर्या के बीच आप ये भूल जाते होंगे कि स्पशेल डिश क्या होता है. अगर मन भी करता होगा तो अपने इन बिजी शेड्यूल की वजह से अपने लिए वक्त नहीं निकाल पाते होंगे तो वहीं ऐसे में हम आज आपको कुछ ऐसी स्पेशल डिश के बारे में बताते हैं, जो आप अपनी छुट्टी या वीकेंड पर आसानी से बना सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि आपको छुट्टी का सिर्फ एक दिन मिलता है और उसे भी खाना बिना में निकाल देंगे तो हमारा सारा फन टाइम तो ऐसी ही निकल जाएगा, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. हम आपको जिस डिश के बारे में बताने जा रहे हैं,वो बहुत ही आसान है और कुछ मिनटों में बनकर तैयार हो जाएगी. साथ ही ये खाने में भी बहुत स्वादिष्ट लगेगी.

आपको बता दें कई भारतीय घरों में परांठे के बिना नाश्ता अधूरा है. तो यहां हम आपके लिए 5 अनोखे पराठे व्यंजनों की सूची लेकर आए हैं जो बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं. पराठे न केवल एक बढ़िया नाश्ता विकल्प हैं, बल्कि वे लंच में भूख को भी संतुष्ट करते हैं क्योंकि वे सरल, त्वरित और तैयार करने में आसान होते हैं. तो, बिना देर किए, आइए जानें कि इसे घर पर कैसे बनाया जाता है.

लहसुन का परांठा

मिर्च लहसुन परांठा, हम जिस पराठे का सबसे अधिक आनंद लेते हैं वह है मिर्च लहसुन परांठा. यहां, हम आपके लिए लहसुन की रोटी जैसी सुगंध के साथ स्वादिष्ट मिर्च लहसुन पराठे की रेसिपी लेकर आए हैं. यह वास्तव में स्वादिष्ट और मसालेदार परांठा है! अगर आप मसालेदार खाना पसंद करते हैं, तो यह रेसिपी आपके बिल में बिल्कुल फिट होगी.

सबसे पहले एक बाउल में नर्म मक्खन, कद्दूकस किया हुआ लहसुन, चिली फ्लेक्स, कटी हुई हरी मिर्च और हरा धनिया डालें. अच्छी तरह मिलाएं, (मक्खन कमरे के तापमान पर होना चाहिए।) 
2. अब, एक अलग कटोरे में, आटा और नमक डालें. बैचों में पानी डालें और अच्छी तरह मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें.
 3. इस घोल में मक्खन का मिश्रण डालें और अच्छी तरह मिलाएं
 4. एक नॉन-स्टिक तवा गरम करें. इस पर घोल डालें और समान रूप से फैलाकर पराठे का आकार दें. इसे दोनों तरफ से समान रूप से पकने दें.

पापड़ का परांठा
पापड़ का परांठा उन लोगों के लिए जो ठेठ पराठों को खत्म करना चाहते हैं और कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, यह स्वादिष्ट और कुरकुरा कॉम्बो एक आदर्श विकल्प है.

2.गेहूं का नरम आटा गूंथ कर अलग रख लें. इस बीच, पापड़ और सेव/भुजिया को एक कन्टेनर में क्रश कर लीजिए.
3. पापड़ के मिश्रण में सारे मसाले, हरा धनिया और हरे प्याज़ डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए.


चुकंदर का पराठा

चुकंदर के पराठों की यह रेसिपी आपके सामान्य पराठों को एक पौष्टिक ट्विस्ट देगी. यदि आप स्वाद से समझौता किए बिना एक स्वस्थ पराठे का आनंद लेना चाहते हैं, तो यह नुस्खा है जिसे आपको अवश्य आजमाना चाहिए.

आचारी पराठा


आचारी पराठाघर पर कुछ बचा हुआ आचार मिला? हम आपके लिए इसे इस्तेमाल करने की अचूक रेसिपी लेकर आए हैं. आपके परिवार को यह रेसिपी पसंद आएगी चाहे आप इसे नाश्ते या दोपहर के भोजन के लिए परोसें. इस डिश का तीखापन कम करने के लिए आप इसे दही के साथ भी परोस सकते हैं.

 

First Published : 15 Oct 2022, 11:29:51 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.