logo-image

Papaya Medicinal Uses: पपीता ही नहीं उसके पत्ते भी हैं कई बीमारियों की दवा, जानें कैसे..

पपीते का केवल गूदा ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियों में भी कई उपचार गुण होते हैं. पपीता पाचन शक्ति को ठीक करने में भी मदद करता है.

Updated on: 02 May 2023, 06:07 PM

नई दिल्ली:

Papaya Medicinal Uses: पपीता न केवल स्वाद में मीठा है बल्कि स्वास्थ्य के कई लाभ देने वाले फलों में से एक है. यह कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. पपीते का केवल गूदा ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियों में भी कई उपचार गुण होते हैं. पपीता पाचन शक्ति को ठीक करने में भी मदद करता है. यहां तक कि शुगर के मरीजों के लिए भी पपीता बेहद लाभदायक है. वहीं, इसकी पत्तियां प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी होती हैं और मलेरिया-रोधी गुणों से भी समृद्ध होती हैं. इन्हीं गुणों के कारण यह डेंगू बुखार और अन्य बीमारियों से लड़ने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार है. 

डेंगू को ठीक करने के लिए पपीते के पत्तों का उपयोग अक्सर किया जाता है. पपीते के पौधे से बना रस या गूदा न केवल डेंगू बुखार के लक्षणों से लड़ने में बल्कि इसे ठीक करने में भी काफी कारगर है.

प्लेटलेट्स में सुधार के लिए पपीते के पत्तों का उपयोग करने के तरीके:-

-कुछ मध्यम आकार के पपीते के पत्तों को अच्छी तरह धोकर उन्हें आंशिक रूप से सुखा लें. इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. पत्तों को 2 लीटर पानी के साथ एक सॉस पैन में रखें. पानी और पत्तियों को उबालें और उन्हें उबाल लें. जब तक पानी आधे से कम न हो जाए तब तक सॉस पैन को ढकें नहीं, तरल को छान लें. इस अर्क को कांच के कंटेनर में भरकर रख लें दिन में 2-3 बार इसका सेवन करें.

-दूसरा तरीका है कि आप रोजाना पका हुआ पपीता खाएं. साथ ही आप एक गिलास पपीते के रस में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं. इस रस को दिन में कम से कम 2-3 बार पीने से डेंगू का बुखार तेजी से ठीक हो सकता है.

- कुछ पपीते के पत्ते लें और उन्हें कूट लें. एक बार इसके अर्क से रस प्राप्त कर लें, तो इस कड़वे रस के 2 बड़े चम्मच दिन में 2 बार पियें.