logo-image

अपने डाइट में संतरे को करें शामिल, रहेंगे हेल्दी और स्किन पर भी आएगा निखार

बड़े-बुजुर्ग कहते है फल और हरी सब्जियां खाने से आपका स्वास्थ्य हमेशा ठीक रहता है. ऐसे में अगर सभी न सही लेकिन कुछ फल, सब्जी को भी अपने डाइट में शामिल कर लेते हैं तो ये आपके लिए हर तरह से बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

Updated on: 14 Jan 2020, 02:00 PM

नई दिल्ली:

बड़े-बुजुर्ग कहते है फल और हरी सब्जियां खाने से आपका स्वास्थ्य हमेशा ठीक रहता है. ऐसे में अगर सभी न सही लेकिन कुछ फल, सब्जी को भी अपने डाइट में शामिल कर लेते हैं तो ये आपके लिए हर तरह से बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. आज हम आपको संतरे खाने के फायदें बताने जा रहे हैं, जिसका मौसम भी आने वाला है. दरअसल, संतरे में विटामिन सी (vitamin-C), फाइबर जैसी चीजें होती है, जिससे ये फल हेल्थ के साथ ही स्किन को भी निखारने में मदद करता है.

और पढ़ें: अगर आपकी डाइट में शामिल है कम फैट वाला आहार, तो ये जरूरी खबर आपके लिए

तो आइए जानते हैं कि आखिर संतरा खाने से क्या-क्या फायद होता हैं-

1. ब्लड प्रेशर- संतरा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट रिच होता है जो ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. सर्दियों में इसके बिगड़ने का जोखिम अधिक रहता है इसलिए संतरे को अपनी आदत में शुमार करें.

2. सर्दी जुकाम में मददगार- संतरे में विटमिन सी होता है, जो शरीर में वाइट सेल्स के प्रॉडक्शन को बढ़ाता है. इसकी मदद से इम्युन सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करता है. इसकी मदद से वायरल और जुकाम के बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है.

3. किडनी स्टोन के लिए- एक स्टडी के मुताबिक, रोज संतरा खाने पर किडनी स्टोन होना का खतरा कम हो जाता हैं. इसके साथ ही किडनी पर फैट जमा होने की आशंका भी कम होती है.

4. हेल्दी स्किन के लिए- संतरे खाने से इसमें मौजूद विटमिन सी और ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज सेल्स को रिपेयर करते हुए स्किन पर निखार लाती है. इसके अलावा ये पिंपल्स की समस्या को भी दूर रखता है.

5. संतरे का छिलका-  संतरों के छिलके का पाउडर बना लें, तीन चम्मच पाउडर में 4 चम्मच दूध, 1 चम्मच नारियल का तेल, 2 से 4 चम्मच गुलाब जल मिक्स करके पैक बना लें. हफ्ते में 4 से 5 बार इसका इस्तेमाल करें। दरअसल, संतरा स्किन में ऐंटिऑक्सिडेंट्स देता है, जो स्किन की ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है.

6. सन टैन को दूर करने के लिए- संतरे का जूस सन टैन की समस्या को कम कर स्किन के टोन को एक जैसा बनाने में मदद करता है. आप चाहें तो संतरे का जूस या भी संतरे के पल्प को स्किन पर लगाएं, 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें. अगर आपकी स्किन ऑइली है तो संतरे के जूस या पल्प के साथ थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी भी मिक्स करके लगाएं.

7. अच्छी नींद के लिए- संतरे में मौजूद ऐंटी ऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड्स कुछ विशेष न्यूरोट्रांसमिटर को रिलीज करने में मदद करते हैं, जिससे न सिर्फ याद्दाश्त तेज होती है बल्कि नींद न आने की समस्या भी दूर हो जाती है.

ये भी पढ़ें: चाय प्रेमियों के लिए बड़ी खबर, हफ्ते में अगर 3 बार पीते हैं चाय तो...

8. दिल के लिए- संतरा शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है, इस वजह से यह डायबीटीज और दिल के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है.

9. पाचन तंत्र के लिए- संतरे में मौजूद फाइबर की मात्रा खाने को बेहतर तरीके से पचाने और पेट का साफ रखने में मदद करती है.

10. सोच कौशल विकसित होने में-  शोधकर्ताओं ने पाया कि जो पुरुष रोजाना संतरे का जूस पीते हैं, उनमें कमजोर सोच कौशल विकसित होने की संभावना उन पुरुषों की तुलना में 47 फीसदी कम होती है, जो महीने में कम से कम एक बार भी संतरे के जूस का सेवन नहीं करते है.