logo-image

Oral Health : तंबाकू से दांत हो गए हैं गंदे तो ऐसे करें सफाई 

तंबाकू, पान, गुटखा और इस तरह की बाकी चीजें खाने से सेहत पर तो बुरा असर पड़ता ही है, साथ ही हमारे दांत भी खराब हो जाते हैं. कई बार तंबाकू खाना छोड़ने के बाद भी दांत साफ नहीं दिखते.

Updated on: 11 Mar 2021, 08:49 AM

नई दिल्‍ली :

तंबाकू, पान, गुटखा और इस तरह की बाकी चीजें खाने से सेहत पर तो बुरा असर पड़ता ही है, साथ ही हमारे दांत (Oral Health Day) भी खराब हो जाते हैं. कई बार तंबाकू खाना छोड़ने के बाद भी दांत साफ नहीं दिखते, क्‍योंकि वे पहले ही काफी गंदे हो चुके होते हैं. कई बार हंसते वक्‍त लोगों को लोगों को शर्मिंदगी भी महसूस होती है. लोग दांतों को फिर से चमकीला बनाने के लिए लाख जतन करते हैं, लेकिन सफलता नहीं मिल पाती. चलिए आज आपको कुछ ऐसी बातें बताते हैं, जो आपके दांतों को पहले जैसा ही बना सकती हैं. 

यह भी पढ़ें : ICC Test Ranking : ऋषभ पंत करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग सातवें स्थान पर पहुंचे

तंबाकू या फिर गुटखा खाने से दांतों पर कालापन आ जाता है. इसे साफ करने के लिए आपको दिन में कम से कम दो बार ब्रश जरूर करना चाहिए. वैसे तो डॉक्‍टर सभी को सुबह और शाम को ब्रश करने के लिए बोलते हैं, लेकिन जो लोग मसाला आदि खाते हैं, उन्‍हें तो खास तौर पर इसका ध्‍यान रखना चाहिए. सुबह तो ब्रश करना ही है, शाम को भी जब आप सोने जाएं तो ब्रश जरूर करें. इसके साथ ही जीभ की भी सफाई करना कतई न भूलें.  
इसके साथ ही कोशिश करें कि अगर बेकिंग पाउडर मिल जाए तो उससे दांतों को साफ करें. इससे जल्‍द ही दांतों पर जो दाग लगे हैं, वो साफ हो जाएंगे. सुबह और शाम को ब्रश करने के अलावा जब भी खाना खाएं तो साफ पानी से कुल्‍ला जरूर करें. जब भी मसाला खाने के बाद मुंह साफ करें तो एक बार अंगुली से ही सही से दांतों को रगड़ जरूर लें. इससे उस वक्‍त जो दांतों में गंदगी होगी वो तो तत्‍काल सफाई हो जाएगी और दांतों की परत साफ रहेगी. 

यह भी पढ़ें : कंगना ने ट्विटर पर वामपंथियों को लताड़ा, जमकर वायरल हो रहा ट्वीट

दांतों की सफाई तो एक तरफ, साथ ही आपको खान पान का भी ख्‍याल रखना होगा. इसके लिए आप गाजर का सेवन कर सकते हैं, लेकिन सलाद में कच्‍छी गाजर खाएं तो बेहतर रहेगा. गाजर में रेशे होते हैं, जो दांतों के बीच जाकर फंस जाते हैं. इन्‍हें जब आप बाहर खींचते हैं तो वे दांतों के बीच फंसी गंदगी तो भी साफ कर देते हैं. इसी तरह की चीजों को खाएं. आम के मौसम में आम भी खाएं तो पके आम के रेशे भी दांतों में फंस जाते हैं, इससे भी सफाई हो जाती है.