News Nation Logo

Oral Health : इन 5 आसान उपायों को अपनाकर दूर करें दांतों का पीलापन

हंसता हुआ चेहरा सभी को अच्छा लगता है लेकिन हंसते चेहरे पर अगर आपके दांत पीले दिखें तो, आपके लिए ये बेइज्जती का सबब बन सकते हैं

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 11 Mar 2021, 12:57:12 PM
Teeth whitening

दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • दातों का पीलापन दूर करने में नीम करेगा आपकी मदद
  • केले के छिलके से भी दूर होगा दातों का पीलापन
  • दांत हमारे व्यक्तित्व का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं

नई दिल्ली:

दुनिया में किसी भी इंसान की खूबसूरती में चार चांद हमारे दांत (Oral Health Day) ही लगाते हैं. शरीर और हमारे व्यक्तित्व का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हमारे दांत हैं. हंसता हुआ चेहरा सभी को अच्छा लगता है लेकिन हंसते चेहरे पर अगर आपके दांत पीले दिखें तो, आपके लिए ये बेइज्जती का सबब बन सकते हैं. कभी-कभी हमारे खानपान में की गई कुछ गलतियों का असर दांतों पर दिखने लगता है. धूम्रपान के अत्यधिक सेवन, चाय, कार्बोनेटेड पेय, जामुन के सेवन आदि से दातों पर दाग पड़ जाते हैं और दांत खराब दिखने लगते हैं. हर किसी के दांत सफेद ही होते हैं मगर दांतों की ठीक से साफ-सफाई ना होने पर वो पीले पड़ जाते हैं. आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे आसान घरेलु उपाय जिन्हें अपनाकर आप आसानी से घर बैठे ही अपने दातों की सफेदी एक बार फिर से वापस पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Beauty Tips : त्वचा की रंगत निखारने के लिए सोने से पहले फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स

नीम (Neem)

दांतों की समस्या के लिए नीम का इस्तेमाल काफी अच्छा साबित होता है. दांतों के पीलेपन और दांतों की अन्य समस्याओं को कम करने में नीम का इस्तेमाल रामबाण की तरह है. दांतों से पीलापन दूर करने के लिए नीम के दातून का इस्तेमाल करें इससे ना सिर्फ दातों का पीलापन दूर होगा बल्कि आपके दांत और ज्यादा मजबूत भी होंगे. नीम नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक है. इसमें दांतों को सफेद बनाने और बैक्टीरिया को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं. 

नमक और सरसों का तेल

नमक और सरसों के तेल का पेस्ट दांतों को साफ करने का सबसे पुराना देसी उपाय है. ये पेस्ट दांतों की अंदरुनी सफाई करके दांतों को मजबूत बनाता है और साथ ही दांतों का पीलापन भी दूर करता है. आधा चम्मच नमक में कुछ बूंद सरसों के तेल की डालें और इससे हफ्ते में 3 बार दांतो को साफ करें. इसके इस्तेमाल के बाद दांतों को अच्छे से धो लें.

यह भी पढ़ें: Oral Health: दांतों में हो सकती हैं ये बीमारियां, ऐसे रखें ख्याल

नमक और नींबू का पेस्ट

नमक के साथ नींबू का रस भी दातों के पीलेपन को दूर करने में मददगार साबित होता है. इस  पेस्ट का इस्तेमाल करते हुए दातों की 5 मिनट तक मसाज करें इसके बाद अच्छे से पानी से धो लें. इसके इस्तेमाल का असर कुछ ही हफ्तों में आपको नजर आने लगेगा. 

कोयला

आपने टीवी के कई विज्ञापनों में चारकोल के गुणों के बारे में सुना होगा. दातों से पीलापन हटाने में भी चारकोल फायदेमंद है. इसके लिए आप बाजार से एक्टिव चारकोल का पाउडर लेकर अपने दातों की सफाई कर सकते हैं.

केले का छिलका

दांतों की समस्या के लिए केले का छिलका काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज होता है. केले के छिलके आपके दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए उपयोगी है. इसके लिए केले के छिलके को अपने दांतों पर रगड़ सकते हैं. हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल आपके दांतों से पीलापन छुड़ाने में काफी मदद करेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Mar 2021, 10:09:33 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.