logo-image

देश में बढ़ा ओमीक्रॉन का कहर, महाराष्ट्र में 7 और राजस्थान में मिले 9 मरीज

इसके पहले कर्नाटक के बेंगलुरू में ओमीक्रॉन के 2 मामले और गुजरात और दिल्ली में 1-1 मामला सामने आया है. इस तरह देश में ओमीक्रॉन मरीजों की कुल संख्या 12 हो गयी है.

Updated on: 05 Dec 2021, 11:10 PM

highlights

  • देश में ओमीक्रॉन वेरिएंट के मामले बढ़कर 12 हो गए हैं
  • महाराष्ट्र में 7 और ओमीक्रॉन के मामले मिले
  • ओमीक्रॉन’ को लेकर अफ्रीका और यूरोप के कई देशों में खलबली

 

मुंबई:

ओमीक्रॉन संक्रमितों की संख्या देश में बढ़ती जा रही है. महाराष्ट्र में 7 और ओमीक्रॉन के मामले मिले हैं. 6 नए मामले पिंपरी चिंचवाड़ और एक नया मामला पुणे में मिला है. मुंबई में कुल 8 मामले ओमिक्रोन वैरिएंट के सामने आ चुके हैं. इसके पहले कर्नाटक के बेंगलुरू में ओमीक्रॉन के 2 मामले और गुजरात और दिल्ली में 1-1 मामला सामने आया है. इस तरह देश में ओमीक्रॉन मरीजों की कुल संख्या 12 हो गयी है.

राजस्थान के जयपुर में ओमीक्रॉन के 9 मरीज सामने आए हैं. दक्षिण अफ्रीका से आए 4 ओमीक्रॉन संक्रमितों के अलावा 5 नए ओमीक्रॉन मरीज मिले हैं. इस तरह राजस्थान में ओमीक्रॉन संक्रमितों की कुल संख्या 9 हो गयी है. संक्रमितों में 3 बच्चे भी शामिल हैं.

जयपुर में 9 सदस्य मिले नए वैरिएंट से संक्रमित, भारत में अब आंकड़ा पहुंचा 21 

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन राजस्थान भी पहुंच गया है. यहां के एक परिवार 4 और उनके सम्पर्क में आए 5 सदस्यों में इसकी पुष्टि हुई है. यह परिवार 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से दुबई और मुंबई होते हुए जयपुर पहुंचा था. यहां इनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी. इनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे. उसकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है. यह परिवार राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (RUHS) में भर्ती है. इनमें माता-पिता के साथ दो बच्चे शामिल हैं. इनके संपर्क में आए परिवार के 5 लोगों में भी ओमीक्रॉन की पुष्टि हुई थी.

इससे पहले महाराष्ट्र में रविवार को ही ओमीक्रॉन के 7 नए मामले मिले थे. पिंपरी चिंचवाड़ जिले में कोरोना पॉजिटिव पाए गए 7 लोगों के सैंपल्स की जीनोम सीक्वेंसिंग में कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि हो गई है. इन सभी को क्वारंटाइन कर दिया गया है. दिल्ली में भी ओमीक्रॉन के पहले केस का पता चला था. अब देश में नए वैरिएंट के कुल 21 मामले हो गए हैं, जिनमें से 8 अकेले महाराष्ट्र में मिले हैं. महाराष्ट्र में इससे पहले मुंबई में भी डोम्बिवली में एक ओमीक्रॉन संक्रमित मिला था. इसके अलावा बेंगलुरु में 2 और जामनगर में नए वैरिएंट का एक मामला मिल चुका है.

बता दें कि, कई देशों में कोरोना के का नया ‘ओमीक्रॉन’ वेरिएंट तेजी से अपने पैर पसारता नजर आ रहा है. इस वेरिएंट से रोकथाम के लिए अभी से कई राज्‍यों की सरकार सख्‍त कदम उठाना शुरू कर दिए हैं, इसके बावजूद भी भारत में ओमीक्रॉन वेरिएंट के कुल मामले की संख्‍या में इजाफा हो रही हैं.  

यह भी पढ़ें: देश में ओमिक्रॉन का खौफ, सरकार उठा सकती है यह बड़ा कदम

कोराना वायरस के ‘अत्यंत संक्रामक’ बताए जा रहे नए वेरिएंट ‘ओमीक्रॉन’ को लेकर जहां अफ्रीका और यूरोप के कई देशों में खलबली मची है, वहीं इसने भारत में भी दस्तक देकर सरकार और प्रशासन के साथ ही आमजन की चिंता बढ़ा दी है. देश में ओमीक्रॉन वेरिएंट के मामले बढ़कर 12 हो गए हैं. इसकी संक्रामक प्रवृत्ति और स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव को लेकर देश में तमाम तरह की आशंकाएं व्यक्त की जा रही हैं.