News Nation Logo
एकनाथ शिंदे ने आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए दोपहर 2 बजे गुवाहाटी के होटल में बैठक बुलाई भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 17,073 नए मामले सामने आए दिल्ली हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा को आज LG दिलाएंगे शपथ महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुलाई कैबिनेट बैठक, 2.30 बजे होगी मीटिंग असम : एकनाथ शिंदे गुवाहाटी स्थित कामाख्या मंदिर पहुंचे भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 14,506 नए मामले सामने आए महाराष्ट्र: कल होगा फ्लोर टेस्ट, राज्यपाल ने बुलाया विधानसभा का विशेष सत्र असम बाढ़ के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में 51 लाख रुपए दान करेंगे एकनाथ शिंदे बीजेपी के 164 विधायकों का दावा- देवेंद्र फडणवीस कल देर रात सीएम पद का शपथ ले सकते हैं बीजेपी के कोर ग्रुप के सदस्यों और विधायकों की बैठक देवेंद्र फडणवीस के घर शुरू

देश के 11 राज्यों में Omicron के 101 केस, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा असर

लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि 91 देशों में 27 से अधिक केस हैं. जहां पहले डेल्टा का प्रकोप था, अब वहां भी ओमिक्रॉन फैलने लगा है. टीकाकरण के बावजूद मास्क जरूरी है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 17 Dec 2021, 05:08:41 PM
omicron

देश में Omicron का प्रकोप बढ़ा (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

भारत समेत पूरे विश्व में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन तेजी से फैल रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश के 40 प्रतिशत केस अभी भी केरल से हैं. देश में केस पॉजिटिव रेट 1 प्रतिशत से भी कम है. आठ जिलों में केस पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है. इस बीच टीकाकरण अभियान भी तेजी से चल रहा है. अभी विश्व में सबसे तेज टीकाकरण भारत में हो रहा है. 

लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि 91 देशों में 27 से अधिक केस हैं. जहां पहले डेल्टा का प्रकोप था, अब वहां भी ओमिक्रॉन फैलने लगा है. टीकाकरण के बावजूद मास्क जरूरी है. देश के 11 राज्यों में 101 ओमिक्रॉन के केस हैं. महाराष्ट्र में 32, दिल्ली में 22, राजस्थान में 17, कर्नाटक और तेलंगाना में 8, केरल और गुजरात में 5 समेत 11 राज्यों में ओमिक्रॉन के 101 केस मिले हैं. अब प्रतिदिन सुबह 9:30 बजे हेल्थ सचिव ओमीक्रॉन पर बैठक लेंगे. 

आईसीएमआर के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने ओमिक्रॉन को लेकर कहा कि केस पॉजिविटी रेट 5 प्रतिशत से अधिक होने पर पाबंदियां लगाई जा सकती हैं. नीति आयोग के डॉ. वीके पॉल ने कहा कि 80 फीसदी टीकाकरण के बाद भी यूरोप में करोना का कहर है. अगर यूके के अनुपात में भारत में केस आने लगे तो आबादी के लिहाज 14 लाख केस प्रतिदिन हो सकते हैं, फ्रांस के अनुपात में 13 लाख केस आ सकते हैं. यूरोप में कोरोना का चक्रवात आ चुका है.

नीति आयोग ने कहा कि जिनोम स्टेडी के बिना ओमिक्रॉन का अंदाजा लगाया ही नहीं जा सकता है. ऐसे स्थिति के लिए भी हमें तैयार रहना होगा. कुछ जिलों में कलस्टर पर पाबंदियां लगाई जा सकती हैं. वायरस को देखते हुए हवा की वैटिलेशन चाहिए. रोज केंद्र की तरफ से ओमिक्रोन का डाटा देना सम्भव नहीं हैं, यह केवल कई म्युटेशन में सिर्फ एक है.

First Published : 17 Dec 2021, 04:54:01 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.