logo-image

Omicron Symptoms: आंखों में दिख रहे इन सिम्पटम्स को न करें अनदेखा, Omicron की तरफ हो सकता है इशारा

ओमिक्रॉन (omicron) और कोरोना (corona) का खतरा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. ऐसे में इसके सिम्पटम्स को लेकर भी रोज-रोज नई खबरें सामने आती रहती है. पहले इसके लक्षण खांसी, जुकाम भी माने जातेथे. लेकिन, अब आंखों से रिलेटिड प्रॉब्लम्स भी सामने आ रही है.

Updated on: 20 Jan 2022, 04:44 PM

नई दिल्ली:

ओमिक्रॉन (omicron) और कोरोना (corona) का खतरा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. ऐसे में इसके सिम्पटम्स को लेकर भी रोज-रोज नई खबरें सामने आती रहती है. रिपोर्ट्स की मानें तो डॉक्टर्स का कहना है कि अब ओमिक्रॉन वैरिएंट के सिम्पटम्स आंखों में दिखने शुरू हो गए हैं. पहले इसके सिम्पटम्स खांसी, जुकाम भी माने जा रहे थे. लेकिन, अब ये आंखों से रिलेटिड प्रॉब्लम्स भी सामने आ रही है.. WHO की रिपोर्ट के मुताबिक, आंखों से जुड़ी प्रॉब्लम्स को एब्ननॉर्मल या कम दिखाने देने वाले सिम्पटम्स (symptoms of omicron) के रूप में गिना गया है. इसमें आंखों से जुड़े एक या एक से ज्यादा सिम्पटम्स हो सकते है. रिपोर्ट की मानें, तो आंखों में गुलबीपन या आंख के सफेद भाग और पलक की परत पर सूजन (कंजेक्टिवाइटिस) ओमिक्रॉन इंफेक्शन का लक्षण हो सकता है.  

यह भी पढ़े : OverLoaded Cheese करता है हड्डियों को मजबूत बनाने का काम, जानिए Cheese से जुड़े कुछ राज़

अब, आपको बता देते हैं कि आंखों में दिख रहे इन सिम्पटम्स (omicron symptoms in eyes) के अलावा भी कई और लक्षण ऐसे है जो ओमिक्रॉन का संकेत देते है. जिसमें आंखों में लालपन, जलन और दर्द भी नए वैरिएंट के संक्रमण की निशानी है. आंखों से धुंधला दिखाई देना, लाइट सेंसिटिविटी या आंख से पानी बहना भी  इसके सिम्पटम्स हो सकते है. आंखों में दिख रहे इन सिम्पटम्स (omicron variant symptoms) का मतलब ये नहीं है कि इनसे आपको ओमिक्रॉन हो गया है. ये किसी और वजह से भी हो सकता है. इसलिए, कोविड के दूसरे सिम्पटम्स पर भी ध्यान देते रहे.

इन सिम्पटम्स का करें इलाज 
आंखों में इन लक्षणों का दिखना काफी तकलीफ दे (new omicron symptoms) सकता है. वैसे परेशान न हो क्योंकि इनका इलाज घर पर किया जा सकता है. रिपोर्ट की मानें तो NHS के मुताबिक, इसके लिए पानी को गर्म करें और फिर उसे ठंडा हो जाने दें. इसके बाद किसी साफ कॉटन पैड को गीला करके  सावधानी के साथ आंखों को पोंछ लें. इस तकलीफ से राहत पाने के लिए ठंडा कपड़ा भी आंखों पर रख सकते है. या ज्यादा दिक्कत आ रही है तो डॉक्टर्स से कॉन्टैक्ट कर सकते है. 

यह भी पढ़े : सर्दियों में क्यों ज्यादा आता है Panic Attack, क्यों होता है तनाव, जानिए इसके इलाज

स्टडी ने क्या कहा 
इंडियन रिसर्चर्स ने कोरोना में आंखों में दिख रहे सिम्पटम्स को काफी रेयर माना है. उनका कहना है कि ये किसी इंसान के संक्रमित होने का शुरुआती सिम्पटम हो सकता है. इसे एक शुरूआती वॉर्निंग भी समझा जा सकता है. हालांकि, कुछ स्टडीज ने आंखों से जुड़े सिम्पटम्स की ब्रोडनेस को ज्यादा बढ़ा दिया है. एक स्टडी में ये भी दावा किया गया है कि 35.8 परसेंट हेल्दी लोगों के कंपैरिजन में 44 परसेंट कोविड के पेशेंट्स आंखों से जुड़ी प्रॉब्लम्स को फेस करते हैं. इसमें आंख से पानी बहना और लाइट सें सेंसिटिविटी जैसे सिम्पटम सबसे ज्यादा कॉमन हैं.