logo-image

Omicron ने बजाई खतरे की घंटी !  देश में हुए ओमिक्रॉन के 134 केस  

तेलंगना और महाराष्ट्र सहित कुल 11 राज्यों में अब तक ओमिक्रॉन पाया गया है. इनमें दिल्ली, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, गुजरात, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और चंडीगढ़ शामिल हैं.  

Updated on: 18 Dec 2021, 11:28 PM

highlights

  • तेलंगाना में आज ओमिक्रॉन के 13 नए मामले सामने आए
  • देशभर में अब तक ओमिक्रॉन के 134 केस पाए गए हैं
  • महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन का आंकड़ा 48 हो गया है

 

नई दिल्ली:

बीते दो सालों में कोरोना वायरस  रूप बदल-बदलकर देश और दुनिया में तांडव मचा रहा है. कोरोना वायरस के राहत की सांस के बीच अब इसके नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने फिर से दुनिया में आतंक मचा रखा है. भारत में दिनोंदिन ओमिक्रॉन का संक्रमण बढ़ता जा रहा है. तेलंगाना में आज ओमिक्रॉन के 13 नए मामले सामने आए हैं जिससे राज्य में ये आंकड़ा 20 हो गया है. वहीं देशभर में अब तक ओमिक्रॉन के 134 केस पाए गए हैं.

तेलंगाना के अलावा ओमिक्रॉन ने कई अलग राज्यों में भी तेजी से पांव पसारने शुरू कर दिए हैं. आज महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 8 और नए मामले आ गए हैं. इनमें से 4 मरीज मुंबई एयरपोर्ट सर्विलांस, 3 सतारा और 1 मरीज पुणे नगर निगम क्षेत्र का है. इसके साथ ही अब महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन का आंकड़ा 48 हो गया है. वहीं कर्नाटक में भी 5 नए केस सामने आए हैं.

यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री नकवी ने कहा-हिंदुस्तानी नहीं तालिबानी कर रहे शादी की उम्र बढ़ाने का विरोध

तेलंगना और महाराष्ट्र सहित कुल 11 राज्यों में अब तक ओमिक्रॉन पाया गया है. इनमें दिल्ली, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, गुजरात, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और चंडीगढ़ शामिल हैं.  
 
वहीं कोरोना के पुराने वैरिएंट का उत्पात अभी खत्म होने का नाम नहीं ले रहा. शनिवार की बात करें तो भारत में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के 7,145 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इस दौरान कोरोना संक्रमण की वजह से 289 लोगों की मौत हुई है. साथ ही पूरे देश में कोरोना के 84,565 सक्रिय मरीज हैं.

ब्रिटेन में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 93,045 मामले दर्ज किए, जो लगातार तीसरे दिन एक और रिकॉर्ड रहा. ओमिक्रॉन की तेजी इसी से समझ आती है कि इसने लंदन और स्कॉटलैंड में डेल्टा मामलों को पछाड़ दिया है. गुरुवार को ओमिक्रॉन के 1,691 मामले सामने आए थे, इसके अगले दिन 3,201 नए मामले दर्ज किए गए. ब्रिटेन में अब तक ओमिक्रॉन के कुल 14,909 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. यहां इस वैरिएंट से एक मरीज की मौत भी हो चुकी है.

WHO और वैज्ञानिक इस वैरिएंट को लेकर लोगों को लगातार आगाह कर रहे हैं. ओमिक्रॉन को डेल्टा की तुलना में ज्यादा तेजी से फैलने वाला बताया जा रहा है. नए शोध से पता चला है कि नया वैरिएंट बड़े पैमाने पर फैल रहा है. इससे बचाव के लिए कोरोना वैक्सीन की दो डोज कुछ हद तक कारगर हैं.