News Nation Logo

सावधान: Omicron के मरीजों में मिला कॉमन लक्षण, जानें किस बात से टेंशन में वैज्ञानिक?

डॉक्टर और वैज्ञानिकों का कहना है किे ओमिक्रॉन के लक्षण कम होने की वजह से लोग जांच कम कराते हैं और सावधानी नहीं बरतते, जिसकी वजह से अन्य लोगों के भी संक्रमित होने का खतरा रहता है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 09 Dec 2021, 05:36:27 PM
Corona

Omicron (Photo Credit: सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली:  

कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन भारत में (Omnicron cases in india) दस्तक दे चुका है. ​राजधानी दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हो चुकी है. इसके साथ ही देश में ओमिक्रॉन के अब तक 23 केस रिकॉर्ड किए गए हैं. दिल्ली में हाई रिस्क वाले देशों से आने वाले दो मरीजों को LNJP हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. हालांकि ओमिक्रॉन के अधिकांश केसों में अभी तक हल्के लक्षण ही देखे गए हैं. जबकि राजस्थान में मिले ओमिक्रॉन के 9 मरीज एसिम्टोमैटिक है. मतलब इन मरीजों में कोई लक्षण नहीं देखा गया है. 

यह खबर भी पढ़ें- राहत: तलाश लिया गया Omicron Virus का तोड़! अब वैक्सीन की तैयारी

इस बीच डॉक्टर और वैज्ञानिक ओमिक्रॉन के हल्के लक्षणों को लेकर ज्यादा परेशान हैं. उनका कहना है कि लक्षण कम होने की वजह से लोग जांच कम कराते हैं और सावधानी नहीं बरतते, जिसकी वजह से अन्य लोगों के भी संक्रमित होने का खतरा रहता है. यही वजह है कि ज्यादा वायरल लोड वाले स्ट्रेन के मुकाबले हल्के लक्षण वाला संक्रमण तेजी से फैलता है. साउथ अफ्रीका के डॉक्टरों का तो यहां तक कहना है कि ओमिक्रॉन के मरीजों के लक्षण भी फ्लू यानी सर्दी जुकाम जैसे ही नजर आते हैं. उनको सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याएं नहीं आ रही.

यह खबर भी पढ़ें-  मुलायम सिंह को अपने खेत से मिला बेशकीमती हीरा, कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

LNJP हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर सुरेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि ओमिक्रॉन के एक मरीज में केवल नाक बहने और गले में खराश का ही लक्षण देखा गया है. जबकि अधिकांश मरीजों में कोई लक्षण नजर नहीं आया.

First Published : 09 Dec 2021, 05:34:52 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.