logo-image

ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर अलर्ट पर भारत! जानें राज्यों का हाल

दुनिया के कई देशों ने अपनी सीमाएं सील कर ली हैं और हाई रिस्क वाले देशों से आवागमन पर अस्थाई रोक लगा दी है. भारत की बात करें तो यहां विदेश से आने वाले हर यात्री की स्कैनिंग की जा रही है

Updated on: 03 Dec 2021, 05:08 PM

नई दिल्ली:

कर्नाटक में मिले ओमिक्रॉन केसों के बाद अब पूरे देश में अलर्ट जारी कर दिया गया है. केंद्र से लेकर राज्य सरकारों ने भी अपने यहां नियमों को सख्त कर दिया है. दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट अब तक भारत समेत 31 देशों में फैल चुका है. दुनिया के कई देशों ने अपनी सीमाएं सील कर ली हैं और हाई रिस्क वाले देशों से आवागमन पर अस्थाई रोक लगा दी है. भारत की बात करें तो यहां विदेश से आने वाले हर यात्री की स्कैनिंग की जा रही है. एयरपोर्ट पर यात्रियों का आरटीपीसीआर टेस्ट कराया जा रहा है. जांच में पॉजिटिव पाए जाने पर मरीज को आइसोलेट किया जा रहा है, जबकि निगेटिव आने पर सात दिनों के लिए होम क्वारंटाइन में भेजा जा रहा है. 

मध्य प्रदेश

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर मध्य प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है. यहां RT-PCR टेस्ट पॉजिटिव आने वाले हर मरीज जीनोम सिक्वेसिंग टेस्ट कराया जा रहा है. इसके साथ ही सभी कलेक्टर, CMHO, सिविल सर्जन को भी निर्देश जारी किए गए हैं. हर जिले से जीनोम सिक्वेसिंग के लिए सैंपल भेजे जा रहे हैं. जीनोम सिक्वेसिंग का सैम्पल ICMR कर माध्यम से टेस्ट के लिए दिल्ली भेजे जाते हैं. सिक्वेसिंग टेस्ट के अलावा प्रदेश सरकार टेस्ट,ट्रैक और ट्रीट की रणनीति से ओमिक्रोन का मुकाबला करेगी.

उत्तर प्रदेश

यूपी के आगरा की बात करें तो यहां ओमिक्रोन वायरस के खतरे को देखते हुए आगरा में अलर्ट है । स्वास्थ्य विभाग की टीम विदेशी सैलानियों की पूरी निगरानी कर रही है। आगरा रेलवे स्टेशन पर पहुँचने वाले यात्रियों की सघनता से चेकिंग और सैंपलिंग की जा रही है । जिन भी यात्रियों की आर टी पी सी आर आर जांच में बीमारी के लक्षण नजर आ रहे है । उन्हें राडार पर लेटे हुए क्वारंटाइन किया जा रहा है । हालांकि अभी जनपद में ओमी कोरोनावायरस का कोई मरीज सामने नहीं आया है । लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं ।  जगह-जगह रेंडम चेकिंग अभियान चलाने के साथ विदेशी सैलानियों पर पूरी निगरानी की जा रही है । बताया जा रहा है कि कोविड का ये वेयरिंट हाइली इंफेटिव है । एसएन इमरजेंसी में मरीजों के लिए 150 बेड आरक्षित कर दिए । 100 बेड बच्चो के लिए आरक्षित किये गए है । इसके अलावा मॉक ड्रिल भी की जा रही है ।

बिहार 

कोविड-19 को लेकर बिहार सरकार ने अनलॉक 10 के तहत नई गाइडलाइन जारी कर दी है... खासकर कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को देखते हुए पटना जिला प्रशासन ने विशेष सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। अनलॉक 10 के तहत अब सरकारी दफ्तरों में आप बिना कोरोनावायरस के टीका लिए प्रवेश नहीं कर सकते हैं, इतना ही नहीं दुकान और प्रतिष्ठान ऐसे लोग नहीं चला सकते हैं जिन्होंने कोरोना वैक्सीन नहीं ली है ।सिनेमा हॉल दर्शकों की क्षमता के 50% के उपयोग के साथ सामान्य रूप से खुलेंगे ।शॉपिंग मॉल को भी कोविड-19 पालन करने को कहा गया है क्लब,रेस्टोरेंट, स्विमिंग पूल क्षमता के 50% की उपस्थिति के साथ खुलेंगे स्टेडियम और स्पोर्ट्स कंपलेक्स खोले जाएंगे लेकिन सुविधाओं का उपयोग केवल टीका प्राप्त लोग ही ले सकते हैं। यह नई पाबंदियां 1 से 15 दिसंबर तक प्रभावित रहेगी।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार पहले से ही तीसरी लहर की तैयारियों में जुटी थी लेकिन कोरोना के इस ओमिक्रोन वैरिएंट के भारत में पहुँचने के बाद मुम्बई के कोविड अस्पतालों को सुपर अलर्ट कर दिया गया है। बीएमसी ने मुम्बई के कोविड हॉस्पिटल्स को तैयार रहने के निर्देश दिए है। एक बार फिर से मेडिकल स्टाफ की भर्ती और लोगिस्टिक को दुरुस्त करने में बीएमसी के तमाम कोविड अस्पताल लग गए हैं। ओमिक्रोन से लड़ने के लिए मुम्बई के अस्पतालों की क्या तैयारियां है इसपर राज्य के सबसे बड़े बीकेसी जुम्बो कोविद हॉस्पिटल के डीन डॉ राजेश डेरे से बात की न्यूज़ नेशन संवाददाता पंकज मिश्रा ने।